स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-यूगांडा में औषध क्षेत्र में कई पहल कदमियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 26 March 2013 11:24:22 AM

ghulam nabi azad meeting the vice president of the republic of uganda, mr. edward ssekandi

कंपाला, यूगांडा। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री गुलाम नबी आजाद यूगांडा की यात्रा पर है। वे यूगांडा के शहर कंपाला में एशिया, अफ्रीका और लातीनी अमरीका के 25 देशों के संगठन की कार्यकारी समिति की 22वीं बैठक की अध्‍यक्षता के लिए वहां गये हैं। आजाद ने यूगांडा गणराज्‍य के उपराष्‍ट्रपति एडवर्ड स्‍कांडी से कंपाला में भेंट की।
भारत और यूगांडा के बीच घनिष्ठ और ऐतिहासिक संबंधों का उल्‍लेख करते हुए दोनों नेताओं ने इन संबंधों को और सुदृढ़ करने और सहयोग बढ़ाने की आवश्‍यकता पर बल दिया। यूगांडा के उपराष्‍ट्रपति ने अपनी हाल की भारत यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि उनका भारत में बहुत अच्‍छा स्‍वागत किया गया था और वे भारत के दूर संचार, पेट्रो-रसायन और स्‍वास्‍थ्‍य एवं औषध के क्षेत्र में की गई प्रगति से अत्‍यधिक प्रभावित हुए। उन्‍होंने कहा कि न केवल यूगांडा बल्कि विकसित देशों के लोग भी अब स्‍वास्‍थ्‍य देख-रेख के लिए भारत की यात्रा कर रहे हैं।
गुलाम नबी आजाद ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य और औषध के क्षेत्र में निकट अतीत में कई पहल कदमियां की गई हैं। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि भारत और यूगांडा उभय पक्षीय लाभ, विशेषकर जच्‍चा-बच्‍चा स्‍वास्‍थ्‍य को और सुधारने के लिए सहयोग कर सकेगें। उन्‍होंने कहा कि यूगांडा में बड़ी संख्‍या में भारतीय बस हुए हैं और वे यूगांडा की आर्थिक प्रगति में योगदान कर रहे हैं। राष्‍ट्रपति मुसवेनी के अधीन यूगांडा सरकार की प्रगतिशील नीतियों ने देश के आर्थिक विकास को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि भारत यूगांडा के विशाल स्रोतों, खासकर कृषि, कृषि-प्रसंसकरण, पन‍ बिजली, तेल अन्‍वेषण और शोधन-शालाओं के सर्वाधिक विकास में सहायता करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]