स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्नू परामर्शदाताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 25 March 2013 11:05:34 AM

training program

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ ने अकादमिक परामर्शदाताओं के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 23 एवं 24 मार्च को नेशनल पीजी कॉलेज में आयोजित किया। कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों को दूरस्थ शिक्षा के आयामों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करना था। कार्यक्रम में विभिन्न विषयों के 70 से भी अधिक अकादमिक परामर्शदाताओं ने भाग लिया।
डॉ मनोरमा सिंह क्षेत्रीय निदेशक ने इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ की ओर से सभी का स्वागत करते हुए शिक्षा को एक सार्वभौमिक धर्म बताया और दूरस्थ शिक्षा के भविष्य पर चर्चा की। दूरस्थ शिक्षा, विद्यार्थियों के लिए परामर्शदाताओं के प्रयासों को सराहते हुए डॉ मनोरमा सिंह ने कहा कि शिक्षा एक सामाजिक गतिविधि है, जो कई पीढ़ियों को सुधार सकती है। कार्यक्रम में डॉ आर सत्यानारायण ने इग्नू नई दिल्ली से विशेषज्ञ के रूप में भाग लिया तथा दूरस्थ शिक्षा के अनेक बिंदुओं पर चर्चा की।
कार्यक्रम में अंशुमान उपाध्याय, सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने विद्यार्थी सहायता पर परिचर्चा की एवं डॉ अश्विनी कुमार उप निदेशक ने मूल्यांकन संबंधित कई व्यवहारिक मुद्दों पर चर्चा की जिससे परामर्शदाता दूरस्थ शिक्षा विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान कर सकें। कार्यक्रम का संचालन प्रमेश चंद्रा सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]