स्वतंत्र आवाज़
word map

हिंदू हेल्प लाइन व हिंदू न्यू़ज़ नेटवर्क शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 23 March 2013 12:15:36 PM

नई दिल्ली। दिल्ली में एक सादगी पूर्ण समारोह में हिंदू हेल्प लाइन का द्वितीय वार्षिकोत्सव मनाया गया। हिंदू हेल्प लाइन यात्रा, स्वास्थ्य, सरकारी, कानून, धार्मिक, आपातकाल संबंधी आवश्यकताओं में हिंदू समाज की सहायता करती है। हिंदू हेल्प लाइन का अपना कॉल सेंटर 24 घंटे कार्यरत है। इस सेवा का 25 हजार से ज्यादा हिंदू समाज ने लाभ उठाया है।
हेल्प लाइन में हिंदू समाज में हिंदू संस्कृति, विज्ञान, कानून, व्यवसाय, कृषि आदि क्षेत्रों में सेवा का महत्वपूर्ण काम करने वाले महानुभावों में जाने माने उद्योगपति तथा विश्व हिंदू परिषद के भूतपूर्व अध्यक्ष व वर्तमान में संरक्षक विष्णुहरि डालमिया और वरिष्ठ सामाजिक अर्थशास्त्री, विचारक तथा जनता पार्टी के अध्यक्ष डॉ सुब्रमण्यम स्वामी को ‘हिंदू रत्न’ पुरस्कार के रूप में विशेष रूप से बनाई गई ट्राफी और प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया।
इस अवसर पर डॉ प्रवीण तोगड़िया के चिंतन और प्रयास से एक विशेष हिंदू समाचार प्रणाली का डालमिया व डॉ स्वामी के हाथों शुरू की गई। आवश्यक सूचनाओं से युक्त एक वार्षिक प्लानर डायरी शुरू की गई। त्रिपुरा जनजाति के हिंदुओं ने त्रिपुरा का प्रसिद्ध ‘कोजागिरि नृत्य’ प्रस्तुत किया जिसकी दर्शकों ने बहुत सराहना की। विष्णुहरि डालमिया ने कहा कि हिंदू समाज के लिए हिंदू हेल्प लाइन की बड़े लंबे समय से आवश्यकता महसूस की जा रही थी। प्रतिदिन हिंदू समाज के लोग तीर्थयात्रा में दुर्घटना, बीमारी में रक्त की आवश्यकता, धार्मिक रीति-रिवाज़ की जानकारी आदि प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए उन्होंने डॉ तोगड़िया को तथा उनके कार्यकताओं को शुभकामनाएँ दीं।
जनता पार्टी के अध्यक्ष डॉ सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने उत्साहवर्धक तथा प्रेरक भाषण में कहा कि ‘भारत एक हिंदू राष्ट्र है तथा हिंदू हेल्प लाइन एक महत्वपूर्ण कदम है, जो हिंदू समाज को हर क्षेत्र में सहायता उपलब्ध कराने में सहायक होगी, अब समय आ गया है कि समस्त हिंदू समाज को संगठित होकर इस दिशा में काम करने की आवश्यकता है। विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष डॉ प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि हिंदू हेल्प लाइन एक आपातकालीन सेवा है। हिंदू समाज का कोई भी व्यक्ति कहीं से भी सहायता के लिए 24 घंटे उपलब्ध कॉल सेंटर का लाभ उठा सकता है। हेल्प लाइन की अभी और बहुत क्षेत्रों में कार्य करने की आवश्यकता है।
विशेष हिंदू न्यूज़ नेटवर्क, फेसबुक प्रणाली और न्यूज़ पोर्टल का शुरू करते हुए डॉ तोगड़िया ने कहा कि विशेषकर इलेक्ट्रानिक मीडिया वाले अपनी मजबूरी के कारण हिंदू समाचारों को विस्तृत रूप से कवर नहीं करते, बहुत समय से आवश्यकता महसूस की जा रही थी, जिससे यह नेटवर्क शुरू किया गया। नेटवर्क का पोर्टल हिंदुओं के अपने समाचार व विचार रखने का माध्यम होगा, इसका जनजाति क्षेत्र से लेकर विदेश के हिंदू भी लाभ उठा सकेंगे। यह पूरी तरह से नेटवर्क होगा, इसमें ब्रेकिंग न्यूज़, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय घटनाएं एवं ताजा सूचनाएं उपलब्ध होंगी। हिंदू हेल्प लाइन के अध्यक्ष रणजीत नातू ने हिंदू हेल्प की प्लानर डायरी का शुभारंभ किया। विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय महामंत्री चंपत राय, ओमप्रकाश सिंहल, सुभाष कपूर, और अन्य महानुभाव विराजमान थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]