स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्‍पाद की उत्‍कृष्‍ट गुणवत्ता जरूरी-वाणिज्‍य मंत्री

गुणवत्तापूर्ण अवसंरचना विषय पर हुआ अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन

'भारत में ढांचागत संरचना के विस्‍तार के लिए रोडमैप तैयार'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 9 July 2019 02:23:11 PM

minister of commerce and industry piyush goyal

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुणवत्ता पर विशेष ध्‍यान देने का आह्वान किया है, ताकि भारत अपने उत्‍कृष्‍ट उत्‍पादों के लिए पहचाना जाए। स्‍वच्‍छ व सतत विकास के लिए गुणवत्तापूर्ण अवसंरचना हेतु इंजीनियरिंग सेवाएं विषय पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत को केवल तुलनात्‍मक और प्रतिस्‍पर्धात्‍मक लागत का लाभ ही नहीं है, बल्कि देश को अपने उत्‍कृष्‍ट उत्‍पादों व उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए भी पहचान मिली है। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापार विस्‍तार के लिए दो प्रकार की संभावनाएं हैं-पहली बड़े पैमाने पर निर्यात क्षमता और दूसरी इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी भारत में लाने की असीम संभावनाएं।
वाणिज्‍य मंत्री ने कहा कि बजट 2019-20 में वित्तमंत्री ने भारत में ढांचागत संरचना के विस्‍तार के लिए रोडमैप दिया है और अगले पांच वर्ष में एक लाख करोड़ रुपये के निवेश की बात कही है। उन्‍होंने कहा कि अगले 10-12 वर्ष के दौरान रेलवे के विस्‍तार और विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्‍ताव है, यह विजन दिखाता है कि भारत अवसंरचना में बड़े पैमाने पर निवेश का गंतव्‍य स्‍थल बन गया है। पीयूष गोयल ने कहा कि भारत सौर ऊर्जा उत्‍पादन में सबसे तेजी से उभरने वाला देश बन गया है, बीते पांच वर्ष में सौर ऊर्जा की स्‍थापित क्षमता में 1200 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, एलईडी बल्‍व उपयोग के मामले में भारत सबसे आगे है।
वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री ने इस वर्ष के बजट में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए प्रस्‍तावित छूट का भी उल्‍लेख किया और कहा कि भारत दुपहिया, तिपहिया और चार पहिये वाले वाहनों के विनिर्माण में विश्‍व का अग्रणी देश बनेगा। वाणिज्‍य मंत्री ने कहा कि एलपीजी सुविधा वाले घरों की संख्‍या दोगुनी हो गई है, बिजली और गैस आपूर्ति में आधुनिक प्रक्रिया अपनाने की जरूरत है, ताकि नागरिकों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा किया जा सके। उन्होंने सभी शहरी घरों को पाइप से रसोई गैस आपूर्ति के लिए एक राष्‍ट्रीय गैस ग्रिड बनाने की बात कही, इससे आपूर्ति की लागत में कमी आएगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]