स्वतंत्र आवाज़
word map

कलाम ने जारी किया जनसम्पर्क कार्टूनचरित्र ‘प्रिंस’

स्‍वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम

रायपुर। पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने जाने माने कार्टूनिस्ट त्र्यम्बक शर्मा के जनसम्पर्क कार्टूनचरित्र प्रिंस को जारी किया। इस मौके पर विभिन्न कार्टूनिस्ट और प्रशंसक मौजूद थे। डा कलाम त्र्यम्बक शर्मा के कार्टूनों से बहुत प्रभावित दिखे और उन्होंने प्रिंस को आर्शीवाद दिया। कार्टून आज संचार के लिए बेहद लोकप्रिय माध्यम बन गया है। कार्टून के माध्यम से बहुत सारी चीजों को बताया और समझाया जा सकता है। आज इसका इस्तेमाल शिक्षा, बच्चों को जागरुक करने और नए संदेश देने के लिए एक रोचक ढंग से किया जा रहा है।
जनसम्पर्क (पब्लिक रिलेशंस) एवं कॉरपोरेट कम्युनिकेशन पर केंद्रित देश की ई-पत्रिका ‘ई-जाइन’ के संपादक एवं प्राइम पॉइंट पब्लिक रिलेशंस लिमिटेड और प्राइम पॉइंट फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं सीईओ के श्रीनिवासन के मार्गदर्शन पर रायपुर (छत्तीसगढ़) के कार्टूनिस्ट एवं कार्टून वाच पत्रिका के संपादक त्रयम्बक शर्मा ने जनसम्पर्क कार्टून चरित्र (पीआर कार्टून कैरेक्टर) प्रिंस तैयार किया है। इसे भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने विगत दिनों को चेन्नई में जारी किया। इस अवसर पर, डॉ कलाम ने पीआर कैरेक्टर तैयार करने के लिए के श्रीनिवासन और कार्टूनिस्ट त्रयम्बक शर्मा को बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कार्टून कैरेक्टर पर अपने हस्ताक्षर भी किए।
पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का कार्टून चरित्रजनसम्पर्क के क्षेत्र में किए जाने वाले नए नए प्रयोग और नई सोच को केंद्रित कर यह कार्टून कैरेक्टर तैयार किया है। इसके माध्यम से जनसम्पर्क और कॉरपोरेट कम्युनिकेशन के क्षेत्र में सरल हास्य के माध्यम से सूचनाएं एवं संदेश दिए जा सकेंगे। इस कार्टून कैरेक्टर के नामकरण के लिए देशभर के जनसम्पर्क और कॉरपोरेट कम्युनिकेशन प्रोफेशनलों से सुझाव मांगे गए थे, लगभग 100 नामों के बीच ‘प्रिंस’ नाम पर सहमति बन पाई।
पब्लिक रिलेशंस काउंसिल ऑफ इंडिया के छत्तीसगढ़ चैप्टर के सदस्यों रूसेन कुमार, हीरा देवांगन, दयानंद अवस्थी, प्रवीण कुमार (सभी रायगढ़), आर कृष्णादास, तुषार शुक्ला, सजीत नायर, प्रतीक पाण्डेय (सभी रायपुर), आलोक सिन्हा, विजय खरे (दोनों बिलासपुर), प्रशांत तिवारी (भिलाई), विजय खेत्रपाल (कोरबा) ने इस उपलब्धि पर कार्टूनिस्ट त्रयम्बक शर्मा एवं ‘ई-जाइन’ के संपादक के श्रीनिवासन को बधाई दी है। यह कार्टून कैरेक्टर अगस्त 2008 की ई-जाइन पत्रिका में पहली बार दिखाया गया है, जिसमें प्रिंस, पूर्व राष्ट्रपति डॉ कलाम से आशीर्वाद ले रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]