स्वतंत्र आवाज़
word map

उपराष्‍ट्रपति का गुणवत्तायुक्त शिक्षा का आह्वान

'शिक्षण संस्‍थान छात्रों को ज्ञान और अनुसंधान के अवसर दें'

चेन्नई में वीईएलएस इंस्‍टीट्यूट का 9वां दीक्षांत समारोह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 24 April 2019 02:33:44 PM

venkaiah naidu honors drdo chairman dr. satish reddy

चेन्नई। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्‍थानों से शिक्षा व्‍यवस्‍था में लगातार सुधार लाने और उच्‍च शिक्षा प्रदान करने वाले संस्‍थानों का देश में गुणवत्तायुक्त शिक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया है। चेन्नई में वीईएलएस इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस, टेक्‍नॉलजी एंड एडवांस्ड स्‍टडीज के 9वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते उपराष्‍ट्रपति ने तेजी से विकसित हो रही दुनिया में प्रौद्योगिकी में नित हो रहे बदलाव का उल्लेख किया और छात्रों को अपने चुने हुए क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन के लिए अपने ज्ञान और कौशल को नियमित रूपसे समय के अनुरूप ढालने की सलाह दी। उपराष्‍ट्रपति ने देश की समृद्धि और विकास में तेजी लाने के लिए कौशलपूर्ण एवं गुणवत्तायुक्‍त शिक्षा की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों से छात्रों को अपने यहां ज्ञान और अनुसंधान के नए अवसर उपलब्‍ध कराने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने विकास की नई ऊंचाईयों की ओर कदम बढ़ाते समय ग्रामीण भारत की उपेक्षा नहीं किए जाने का हवाला देते हुए समग्र और समावेशी विकास का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी समाज में समानता लाने का एक लोकतांत्रिक जरिया है। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे अपने गांव, कृषि और संबद्ध उद्योगों की तकनीकी जरूरतों का ध्यान रखें। उन्होंने ग्रामीण विकास के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने और ग्रामीण-शहरी समानता का भी आग्रह किया। उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रौद्योगिकी के जरिए ग्रामीण जीवन और अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दों का समाधान तलाशा जाना चाहिए, भारत गावों में बसता है और देश का विकास गावों के विकास पर निर्भर करता है। उन्होंने संस्‍थान के छात्रों से कहा कि उनके पास फार्मेसी के लिए पहले से ही एक बेहतरीन संकाय है, ऐसे में उनके संस्थान को कृषि, बागवानी और पशु चिकित्सा विज्ञान के पाठ्यक्रम शुरू करने के बारे में भी सोचना चाहिए।
वेंकैया नायडू ने युवाओं को आधुनिक जीवनशैली के विकर्षणों का शिकार न होने और स्‍वस्‍थ रहने के लिए जंकफूड त्‍यागने की सलाह दी। उपराष्‍ट्रपति ने इस अवसर पर रक्षा विभाग के अनुसंधान और विकास सचिव तथा रक्षा अनुसंधान विकास संगठन के अध्‍यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी, भारतीय एथलीट रहीं पीटी ऊषा और केरी इंडेव लॉजिस्टिक्‍स प्राइवेट लिमिटेड के अध्‍यक्ष एस जेवियर ब्रिटो को मानद उपाधि प्रदान की। दीक्षांत समारोह में वीईएलएस विश्‍वविद्यालय के संस्‍थापक और कुलपति डॉ इशारी के गणेश, विश्‍वविद्यालय के उपकुलपति डॉ पी स्‍वामीनाथन, अकादमी परिषद् एवं प्रबंधन बोर्ड के सदस्‍य, छात्र और संकाय सदस्‍य उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]