स्वतंत्र आवाज़
word map

'शिक्षा और दर्शन में भारत की अलग पहचान'

पूर्व प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र का दीक्षांत उद्बोधन

संस्कृति विश्वविद्यालय मथुरा का दीक्षांत समारोह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 5 April 2019 01:27:43 PM

convocation of culture university mathura

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय मथुरा के प्रथम दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूपमें पधारे उच्चतम न्यायालय के पूर्व प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र ने प्रावीण्य सूची में प्रथम और द्वितीय स्थान हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं को स्वर्ण और रजत पदक एवं मेरिट सर्टिफिकेट प्रदान किए। उन्होंने अपने प्रेरणा उद्बोधन में कहा कि हर छात्र और छात्रा के चेहरे पर कामयाबी की मुस्कान नज़र आ रही है। समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति दीपक मिश्र, बाबासाहब डॉ भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ की नियम समिति के अध्यक्ष एचसी गनेशिया, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सीके खन्ना, संस्कृति एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष आरके गुप्ता, कुलाधिपति सचिन गुप्ता, उपकुलाधिपति राजेश गुप्ता, मुकेश गुप्ता, कुलपति डॉ राणा सिंह के माँ सरस्वती के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलन से हुआ। कुलपति डॉ राणा सिंह ने स्वागत भाषण दिया और संस्कृति विश्वविद्यालय की प्रगति एवं उसकी भविष्य की योजनाओं को प्रस्तुत किया। कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने न्यायमूर्ति दीपक मिश्र को स्मृतिचिन्ह से सम्मानित किया।
न्यायमूर्ति दीपक मिश्र ने शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि भारत शिक्षा और दर्शन के लिए दुनियाभर में अपनी अलग पहचान रखता है, यह सब भारतीय शिक्षा के उद्देश्यों का ही चमत्कार है कि भारतीय संस्कृति ने संसार का सदैव पथ प्रदर्शन किया है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि राष्ट्रोथान के लिए प्रगतिशील सोच जरूरी है, लिहाजा छात्र महान उद्देश्य, अनुशासन, रचनात्मकता, कठिन परिश्रम जैसे गुणों के साथ राष्ट्रप्रेम को अपने जीवन में उतारें। उन्होंने कहा कि जो लोग ज़िंदगी में अपने लक्ष्य पर नज़र और प्रगतिशील सोच रखते हैं, वही आगे बढ़ते हैं। दीपक मिश्र ने छात्र-छात्राओं को गीता के श्लोकों के माध्यम से भी समझाया। दीपक मिश्र ने मीडिया से बातचीत में संस्कृति यूनिवर्सिटी के शानदार वातावरण, कुलाधिपति सचिन गुप्ता के शिक्षा के क्षेत्र में योगदान की सराहना की।
संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने कहा कि संस्कृति यूनिवर्सिटी युवा पीढ़ी को ऐसा प्लेटफार्म देने को प्रतिबद्ध है, जोकि उनके करियर के साथ ही देश और समाज के विकास में अहम रोल अदा कर सके। समारोह को एचसी गनेशिया और सीके खन्ना ने भी सम्बोधित किया। दीक्षांत समारोह में संस्कृति सोसायटी के ग्रुप चेयरमैन रामकैलाश गुप्ता, मुकेश गुप्ता, दिल्ली के उद्योगपति सुरेश खंडेलवाल, संस्कृति यूनिवर्सिटी के कार्यकारी निदेशक पीसी छाबड़ा, ओएसडी मीनाक्षी शर्मा, डीजी विवेक अग्रवाल उपस्थित थे। एकेडमिक डीन डॉ कल्याण कुमार ने आभार व्यक्त किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]