स्वतंत्र आवाज़
word map

शिक्षक अपने काम से सम्‍मान के हक़दार-जितेंद्र

देश में शिक्षा की अवधारणा बदल रही है-गृह राज्‍यमंत्री रिजिजू

उत्तरी दिल्‍ली नगरनिगम में हुआ शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 6 September 2018 02:10:23 PM

jitendra singh and kiren rijiju awarded puja on teacher's day

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष विभाग में राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि समाज बच्‍चों को सही शिक्षा मुहैया कराने की सामूहिक जिम्‍मेदारी उठाता है। डॉ जितेंद्र सिंह ने उत्तरी दिल्‍ली नगरनिगम के आयोजित शिक्षक दिवस कार्यक्रम में युवाओं को योग्‍य और जिम्‍मेदार नागरिक बनाने में मदद करने के लिए शिक्षकों को प्रेरित किया। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि डॉ सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन की जयंती हमें यह आत्‍ममंथन करने का मौका प्रदान करती है कि क्‍या हमने दार्शनिक और पूर्व राष्ट्रपति की शिक्षा नीति का गंभीरता से अनुसरण किया है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि शिक्षक अपने काम की वजह से उचित सम्‍मान पाने के हकदार हैं। उन्होंने कहा कि भारत की आबादी का 70 फीसदी हिस्‍सा 40 साल तक के लोगों का है, इसलिए बच्‍चों और युवाओं को सही शिक्षा उपलब्‍ध कराना महत्‍वपूर्ण हो जाता है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में केंद्र सरकार ने युवाओं की उम्‍मीदों को पूरा करने के लिए खेल का एकस्‍तरीय मैदान उपलब्‍ध कराने के लिए कई कदम उठाए हैं, इसमें सरकारी नौकरियों में निचले पदों पर बहाली के लिए साक्षात्‍कार को खत्‍म करना भी शामिल है।
गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू भी इस अवसर पर मौजूद थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा संबंधी अवधारणा बदल रही है और स्‍वच्‍छ भारत मिशन सहित प्रधानमंत्री के उद्देश्‍यों को पूरा करने के लिए हम लोग कोशिश कर रहे हैं। शिक्षकों का अभिवादन करते हुए उन्‍होंने कहा कि शिक्षक सही मायने में राष्‍ट्र निर्माता हैं, जो बच्‍चों का विकासकर उन्‍हें भविष्‍य का योग्‍य और जिम्‍मेदार नागरिक बनाते हैं। कार्यक्रम में डॉ जितेंद्र सिंह और किरेन रिजिजू ने 40 शिक्षकों को सम्मानित किया और शिक्षा विभाग की वार्षिक पत्रिका जारी की। इस दौरान उत्तरी दिल्‍ली के मेयर आदेश गुप्‍ता और वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]