स्वतंत्र आवाज़
word map

सैनिक के लिए राष्ट्र सर्वोपरि-लेफ्टिनेंट जनरल

एलयू में युवाओं को लेफ्टिनेंट जनरल का प्रेरक उद्बोधन

'सरकार युवाओं के माध्यम से विकास लाने पर केंद्रित'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 19 May 2018 11:41:30 AM

lecture on the role of youth in nation building at lucknow university

लखनऊ। भारतीय सेना की मध्य कमान के स्टाफ अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने लखनऊ विश्वविद्यालय के निमंत्रण पर 'राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका' विषय पर एक व्याख्यान में भाग लिया। यह व्याख्यान विमर्श और विवेकानंद केंद्र के युवाओं को सशक्त भारत के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने व्याख्यान के माध्यम से युवाओं का सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए शैक्षिक और अनुशासनात्मक प्रयासों के साथ आगे आने का आह्वान किया।
सेना की मध्य कमान के स्टाफ अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने कहा कि युवा वर्ग देश का भविष्य होने के साथ-साथ हमारे देश के विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और भारत में युवाओं की संख्या अन्य देशों से अधिक है, जिसके सदुपयोग से देश व समाज का समृद्ध विकास होगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार का पूरा ध्यान युवाओं के माध्यम से विकास लाने पर केंद्रित है, इसके अनुसार युवा देश के विकास में अपना सक्रिय योगदान प्रदान करें न कि केवल उसका एक हिस्सा बनकर रह जाएं। जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने कहा कि सोने की चिड़िया कहे जानेवाले भारत देश के गौरव को बनाए रखने में युवा आगे आएं और देश व समाज के विकास कार्यों में बढ़चढ़कर हिस्सा लें तथा हर क्षेत्र में सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि युवाओं के व्यक्तित्व में सुधार लाने, उनमें नेतृत्व के गुण विकसित करने, उनमें जिम्मेदार नागरिक के गुण और स्वयंसेवा की भावना उत्पन्न करने के उद्देश्य से इस प्रकार के व्याख्यान और विभिन्न जागरुक एवं प्रतियोगात्मक कार्यक्रमों का कार्यांवयन उल्लेखनीय भूमिका निभाते हैं।
लेफ्टिनेंट जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने भारतीय सेना की परंपराओं को उधृत करते हुए कहा कि सेना में जाति-धर्म का कोई बंधन नहीं है और सैनिक के लिए राष्ट्र सर्वोपरि होता है। जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने कहा कि लोगों को अपने मौलिक अधिकारों की मांगों से पहले राष्ट्र के लिए अपने मौलिक दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए। व्याख्यान में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह, विमर्श, विवेकानंद केंद्र के समन्वयक मेजर जनरल एके चतुर्वेदी, विश्वविद्यालय के पदाधिकारी और छात्रों ने भी भाग लिया। इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह ने प्रेरक उद्बोधन के लिए लेफ्टिनेंट जनरल जगदीप कुमार शर्मा का आभार व्यक्त किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]