स्वतंत्र आवाज़
word map

ओजोन परत संरक्षण के प्रति जागरूकता

बीएसएनवी पीजी कालेज में ओजोन संरक्षण दिवस

छात्र-छात्राओं के लिए हुईं विभिन्न प्रतियोगिताएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 16 September 2017 07:28:23 AM

ozone layer protection day

लखनऊ। बीएसएनवी पीजी कालेज के प्राणि विज्ञान विभाग में अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बीएससी और एमएससी के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे-सम्भाषण, निबंध, रंगोली, पोस्टर एवं कोलार्ज प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आए प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए गए और प्रमाणपत्र वितरित किए गए। महाविद्यालय के प्राचार्य राकेश चंद्र ने छात्रों को संबोधित किया और कहा कि प्रकृति के सभी घटकों में संतुलन आवश्यक है, क्योंकि प्राकृतिक संसाधनों के अत्यधिक दोहन से अनेक समस्याएं समाज में उत्पन्न हो रही हैं, युवा पीढ़ी को इसके प्रति जागरूक करना बहुत ही आवश्यक है।
विभागाध्यक्ष डॉ संजीव शुक्ल ने कहा कि समताप मंडल की ओजोन जीवनदायी परत के क्षरण का मुख्य कारक क्लोराइड तथा ब्रोमाइड आयन है, जो मुख्यत: क्लोरो फ्लोरे कार्बन, ब्रोमो क्लोरो कार्बन, कार्बन टेक्ट्रा क्लोराइड, मिथिल ब्रोमाइड, क्लोरीनेटेड पेस्टीसाइड्स मुख्य हैं। उन्होंने बताया कि ओजोन क्षरण कारक तत्व समताप मंडल में टूटकर क्लोरीन और ब्रोमीन आयन में परिवर्तित हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि क्लोरीन का एक अणु ओजोन के लाखों अणुओं का क्षरण श्रृंखला अभिक्रिया से करते रहते हैं, ओजोन परत क्षरण के कारण परा बैंगनी किरणें सीधे पृथ्वी पर पहुंचकर अनेक जैनटिक बीमारियां उत्पन्न करती हैं।
ओजोन परत संरक्षण कार्यक्रम की संयोजक डॉ बीना पी स्वामी ने प्रतिभागियों का धन्यवाद देते हुए कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए विभाग कटिबद्ध है और भविष्य में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होते रहेंगे।इस अवसर पर डॉ अमृता सिंह, डॉ अशोक कुमार, डॉ शशिकांत शुक्ल, डॉ तबरेज अहमद, डॉ संदीप बाजपेयी, विवेक कुमार दीक्षित, विवेक द्विवेदी, अंकिता श्रीवास्तव, आनंद मिश्र और एमएससी एवं बीएससी के छात्र-छात्राएं उपस्थित थीं। गौरतलब है कि बीएसएनवी पीजी कालेज का प्राणि विज्ञान विभाग समय-समय पर इस प्रकार के जागरुक कार्यक्रम आयोजित करता रहता है। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं में गहन दिलचस्पी देखने को मिली।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]