स्वतंत्र आवाज़
word map

हरिद्वार में स्कूली बच्चों की प्रतियोगिताएं

नैतिक विषयों और जीवनशैली पर हुए व्याख्यान

'एक सफल इंसान के लिए नैतिक शिक्षा जरूरी'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 20 May 2016 04:18:20 AM

haridwar, school children, competitions

हरिद्वार। विद्यार्थियों में शैक्षिक विकास के लिए शैक्षिक उन्नयन सप्ताह के अंतर्गत जनपद में विभिन्न राजकीय विद्यालयों में स्कूल-टू-स्कूल नैतिक शिक्षा, पर्यावरण, विज्ञान, कला आदि विषयों पर व्याख्यानों और प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ, जिनका कल माडल विद्यालय राजकीय इंटर कालेज बीएचईएचई में समापन कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर नैतिक शिक्षा, हृदय एवं मस्तिष्क पर व्याख्यान के साथ पृथ्वी संरक्षण और पर्यावरण विषय पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। चौदह मई से शुरू हुए इस आयोजन के संयोजक नेशनलिस्ट यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चंद्र भट्ट थे।
कार्यक्रम का शुभारंभ सुदेश आर्य के नैतिक शिक्षा और डॉ नरेश मोहन के हृदय और मस्तिष्क विषय पर व्याख्यान के साथ हुआ। सुदेश आर्य ने विद्यार्थियों को नैतिक श‌िक्षा का महत्व समझाते हुए उसे जीवन के कार्य और व्यवहार में बदलाव की एक महत्वपूर्ण कड़ी बताया। उन्होंने कहा कि अगर व्यक्ति का नैतिक पतन हो जाता है तो वह सामाजिक सम्मान खो देता है। नेशनलिस्ट यूनियन की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य डॉ नरेश मोहन ने विद्यार्थियों के हृदय एवं मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर व्याख्यान में जानकारी दी कि हृदय हमारे जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त को पूरे शरीर में भेजता है, महज मुट्ठीभर का यह पावरहाउस प्रत्येक दिन एक लाख बार धड़कता है और हर मिनट में 5 से 6 क्वार्ट और प्रतिदिन दो हजार गेलन रक्त पम्प करता है।
डॉ नरेश मोहन ने बताया कि जब हृदय धड़कता है तो रक्त वाहिकाओं द्वारा रक्त को पंप करता है, हृदय की कार्यप्रणाली में माइट्रल वाल्व, ट्राइकस्पिड वाल्व, महाधमनी वॉल्व तथा पल्मोनिक वाल्व का महत्वपूर्ण कार्य होता है। उन्होंने मस्तिष्क को प्रकृति की एक उत्कृष्ट रचना बताते हुए कहा कि यह हमारे मन, बुद्धि, चित्त, अहंकार और इच्छाओं का केंद्र है, जिसका जीवन विज्ञान और गणित के साथ दर्शन शास्त्र में भी विशेष स्थान है। विद्यालय के प्रधानाचार्य ने नेशनलिस्ट यूनियन की सामाजिक सहभागिता के कार्यों की प्रशंसा करते हुए समय-समय पर ऐसे ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि इनसे विद्यार्थियों का ज्ञान बढ़ता है और जीवन में कामयाब इंसान बनते हैं। विद्यार्थियों से विषय से संबंधित प्रश्न पूछ कर उन्हें पुरस्कृत किया गया।
माडल विद्यालय में विभिन्न कक्षों में अलग-अलग वर्गों की कला प्रतियोगिता हुई, जिसमें कक्षा छह से आठ तक की जूनियर वर्ग की प्रतियोगिता में मास्टर आकाश ने प्रथम, कुमारी खुशबु ने द्वितीय, कुमारी काजल ने तृतीय स्थान और कक्षा नौ से कक्षा बारह तक के सीनियर वर्ग में कुमारी किरन ने प्रथम, कुमारी नाजिया ने द्वितीय, मास्टर अमित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कुमारी शोभा, मास्टर जय कुमार तथा कुमारी जिया शर्मा को उनके चित्रांकन के लिए पुरस्कार दिया गया। विजेता प्रतिभागियों को नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चंद्र भट्ट एवं राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य सुमित कुमार ने पुरस्कृत किया।
राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित अध्यापक प्रदीप नेगी को शैक्षिक कार्यों में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए अंग वस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। यूनियन के जिला महामंत्री बालकृष्ण शास्त्री ने विद्यालय के पुस्तकालय को पुस्तकें और पठन-पाठन में उपयोगी सामग्री प्रदान करते हुए शैक्षिक विकास के लिए भविष्य में भी हर प्रकार का सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में अंजू, चैना बिष्ट, नुसरत बेगम, सताक्षी जोशी, सूर्य सिंह राणा, अनूप कुमार, अश्वनी धीमान आदि उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]