स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्नू एवं सेवायोजन का रोज़गार मेला

इग्नू के रोज़गार मेले और लगेंगे-क्षेत्रीय निदेशक

रोज़गार मेले में प्रतिभागियों की बड़ी भागीदारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 17 May 2016 04:38:36 AM

ignou and department of employment, job fair

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ एवं प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय उत्तर प्रदेश लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में चार दिवसीय वृहद रोज़गार मेले का आयोजन इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ में हुआ। रोज़गार मेले का उद्घाटन उत्तर प्रदेश महिला कल्याण निगम लखनऊ की अध्यक्ष गीता सिंह ने किया। रोज़गार मेले के पहले दिन लगभग 1300 लोगों ने प्रतिभाग किया एवं इंटेलनेट ग्लोबल सर्विस, इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी मैनेजमेंट सर्विस, जोनेक निटिंग मशींस प्राइवेट लिमिटेड, वेलस्पन टेक्स, फास्ट फूड प्राइवेट लिमिटेड, सोडेक्सो फेसिल्टी मैनेजमेंट सर्विस इंजीनियरिंग आदि कंपनियों ने भाग लिया। रोज़गार मेले का संचालन डॉ कीर्ति विक्रम सिंह सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने किया और इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह ने दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा पर प्रकाश डालते हुए इग्नू के बारे में विस्तार से बताया।
डॉ मनोरमा सिंह ने बताया कि इग्नू में 228 अकादमिक कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है और तीस लाख से अधिक विद्यार्थी उच्च शिक्षा से जुड़े हैं, जो इग्नू को विश्व के एक मेगा विश्वविद्यालय की संज्ञा दिलाते हैं। डॉ मनोरमा सिंह ने इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ के पिछले एक वर्ष के प्रयासों का वृतांत प्रस्तुत किया, जिसका उद्देश्य महिलाओं, ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे व्यक्तियों, सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों तथा कारागारों के बंदियों को उच्च शिक्षा से जोड़ना है। क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ उत्तर प्रदेश पुलिस कर्मियों, सशस्त्र सीमा बल, होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के कर्मियों की कौशल दक्षता हेतु इग्नू के अकादमिक कार्यक्रमों से जोड़ने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस वृहद रोज़गार मेले में इग्नू के लगभग 1000 अभ्यार्थियों के भाग लेने की संभावना है और भविष्य में भी इग्नू क्षेत्रीय केंद्र ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन जिला स्तर पर करेगा, जिससे इग्नू के सभी विद्यार्थी सामान्य रूप से लाभांवित हो सकें।
सहायक निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन कार्यालय लखनऊ करूणा सचान ने अभ्यर्थियों को रोज़गार मेले से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं साथ-ही-साथ उन्हें राज्य सरकार के युवाओं के लिए संचालित कार्यक्रमों के बारे में भी बताया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि गीता सिंह ने बताया कि भारत में तमाम मुद्दों के साथ ही बेरोज़गारी भी एक मुख्य समस्या है, देश के नौजवानों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत भी उनकी योग्यता के अनुरूप रोज़गार प्राप्त नहीं हो पाता है। उन्होंने कहा कि यह प्रतिस्पर्धा का दौर है, जिसमें कुछ ही लोगों को रोज़गार प्राप्त हो पाता है, इसी समस्या के समाधान हेतु छात्रों को शिक्षा पूर्ण करने के बाद उनकी योग्यतानुसार रोज़गार प्राप्त कराने के उद्देश्य से इग्नू ने रोज़गार मेले का आयोजन किया है, जोकि एक सराहनीय कदम है। उन्होंने राज्य सरकार की महिलाओं एवं युवाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में अभ्यर्थियों को बताया। रोज़गार मेले में धन्यवाद ज्ञापन डॉ अमित कुमार श्रीवास्वत सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने किया। डॉ अश्विनी कुमार, अंशुमान उपाध्याय, डॉ अनामिका सिन्हा, डॉ रीना कुमारी, एमआर सिद्दीकी, कर्मचारी और विद्यार्थी इस मौके पर उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]