स्वतंत्र आवाज़
word map

टेक्सटाइल्स व खुदरा प्रबंधन में एमबीए

सरदार पटेल मैनेजमेंट कोयंबटूर में कोर्स शुरू

कपड़ा मंत्री की उपस्थिति में समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 7 May 2016 05:39:35 AM

mba in textiles & retail management

नई दिल्ली। सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल स्कूल ऑफ टेक्सटाइल्स एंड मैनेजमेंट कोयंबटूर अब तीन वर्षीय बीएससी टेक्सटाइल्स और कपड़ा, परिधान और खुदरा प्रबंधन में एमबीए कोर्स कराएगा। टेक्सटाइल्स और प्रबंधन शिक्षा के क्षेत्र में एसवीपीआईएसटीएम और तमिलनाडु केंद्रीय विश्वविद्यालय के सहयोग से की गई पहल से यह संभव हुआ है। केंद्रीय कपड़ा मंत्री संतोष कुमार गंगवार की उपस्थिति में उद्योग भवन स्थि‍त कपड़ा मंत्रालय में दोनों संस्थानों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
आवेदन के लिए पात्रता-भौतिकी, रसायन शास्त्र और गणित विषय के साथ न्यूनतम 65 प्रतिशत से 12वीं पास छात्र स्नातक पाठ्यक्रम के लिए दाखिला ले सकते हैं। छात्रों का चयन केंद्रीय विश्वविद्यालय की सामान्य प्रवेश परीक्षा के जरिए किया जाएगा। इस वर्ष 40 सीटों के लिए लगभग 700 आवेदन प्राप्‍त हुए हैं। प्रवेश परीक्षा 21 मई 2016 को आयोजित की जाएगी। बीएससी में रेशे से लेकर फैशन तक कपड़े के पूरे क्रम का सैद्धांतिक और प्रायोगिक पाठ्यक्रम होगा। स्नातक छात्र एमबीए कर सकते हैं, परियोजना और उद्यमशीलता की गतिविधियों में शिक्षाविद् और उद्योग जगत के विशेषज्ञ मदद करेंगे। प्रायोगिक सत्र एनटीसी मुंबई, टेक्सटाइल कमेटी लैब, निफ्ट और संस्थान की प्रयोगशालाओं में आयोजित किए जाएंगे। एमबीए पाठ्यक्रम के लिए 10 मई 2016 से प्रवेश लिया जा सकता है। किसी भी विषय में स्नातक डिग्री के साथ एमएटी अंकों या सरदार वल्लभभाई पटेल मैनेजमेंट एप्टीट्यूट टेस्ट (एसवीपी-एमएटी) अंक हासिल करने वाले योग्य उम्मीदवारों को श्रेष्‍ठता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।
तमिलनाडु केंद्रीय विश्वविद्यालय डिग्री प्रदान करेगा। शैक्षिक गति‍विधियां एसवीपीआईएसटीएम कोयंबटूर में कराई जाएंगी। इस अवसर पर कपड़ा सचिव रश्मि वर्मा, सीयूटीएन के कुलपति डॉ ए दास और एसवीपीआईएसटीएम के विभागाध्यक्ष और शिक्षाविद् डॉ एस पेरूमलस्वामी भी उपस्थित थे। एसवीपीआईएसटीएम के निदेशक डॉ सी रमेश कुमार और सीयूटीएन के रजिस्ट्रार डॉ भुवनेश्वरी ने अपने संस्थानों की ओर से समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया। एसवीपीआईएसटीएम के निदेशक डॉ सी रमेश कुमार ने कहा कि दोनों संस्थान समाज सेवा के लिए प्रतिबद्ध हैं। स्नातक, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के अलावा स्कूल कपड़ा क्षेत्र में अनुसंधान, सलाह, वोकेशनल कोर्स और कौशल विकास की गतिविधियां भी शुरू कर रहा है। संस्थान में कपड़ा प्रयोगशाला, सभागार, पुस्तकालय और अन्य सुविधाओं सहित देश के प्रमुख संस्थानों के समान बेहतरीन बुनियाद ढांचा है। प्रवेश संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए कार्यदिवस के दौरान निदेशक प्रवेश से इन मोबाइल नंबरों पर +91 7598201968 और +91 98438 14145 संपर्क किया जा सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]