स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्नू में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 दिसंबर

इग्नू में छह माह के पाठ्यक्रम के माध्यम से सीधे स्नातक

इग्नू के पाठ्यक्रमों के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 18 December 2015 05:32:29 AM

ignou logo

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जनवरी 2016 सत्र हेतु प्रवेश की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2015 तक बढ़ा दी है। सामान्य विवरणिका पुस्तिका में 228 से भी अधिक इंगित शैक्षणिक एवं व्यवसायिक कार्यक्रमों में अब 31 दिसंबर तक बिना किसी विलंब शुल्क के प्रवेश लिया जा सकता है, इसके पश्चात 15 जनवरी 2016 तक प्रवेश 300 रुपए विलंब शुल्क के साथ प्राप्त किया जा सकेगा। इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह ने बताया कि इग्नू का क्षेत्रीय कार्यालय अब अपने नए परिसर वृंदावन योजना लखनऊ से कार्य कर रहा है एवं अलीगंज स्थित क्षेत्रीय केंद्र पूर्णत: वृंदावन योजना में स्थानांतरित हो गया है।
इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि जनवरी सत्र उन छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो किसी भी कारण से जुलाई सत्र में प्रवेश नहीं ले पाए हैं। इग्नू स्नातक स्तर पर उनके लिए अब दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से बीए, बीकॉम, बीएसडब्लू, बीटीएस, बीसीए एवं बीएससी की शिक्षा संचालित करता है, जिसकी न्यूनतम अर्हता इंटरमीडिएट या समकक्ष होती है। डॉ मनोरमा सिंह ने बताया कि यदि कोई छात्र इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने में सफल नहीं रहा हो तो ऐसे छात्रों को भी इग्नू छह माह के पाठ्यक्रम बीपीपी के माध्यम से सीधे स्नातक करा सकता है। जनवरी सत्र का प्रवेश उन विद्यार्थियों के लिए भी अवसर प्रदान करता है, जो पारंपरिक रूप से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वे अपने ज्ञान का विविधिकरण इग्नू में संचालित मूल्य संवर्धित कार्यक्रमों के माध्यम से कर सकते हैं।
इग्नू के आवेदन पत्र इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर उपलब्ध है, इच्छुक विद्यार्थी डाउनलोड करके, 200 रुपए का अतिरिक्त शुल्क लगाकर इग्नू के पाठ्यक्रमों में आवेदन कर सकते हैं। इग्नू के पाठ्यक्रमों के लिए इग्नू की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है एवं प्रवेश शुल्क क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी जमा किया जा सकता है। सितंबर में आयोजित एमबीए एवं बीएससी नर्सिंग के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं, जो इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। जिन अभ्यर्थियों को जनवरी सत्र 2016 से प्रारंभ एमबीए कार्यक्रम में प्रवेश लेना है, उनको भी प्रवेश फार्म 31 दिसंबर तक क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ से प्राप्त हो सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]