स्वतंत्र आवाज़
word map

डाक टिकटों पर अपनी फोटो भी लगाएं!

डाक विभाग की योजनाओं से बड़े प्रभावित हैं लोग

बच्चे और बड़े भी बनवा रहे अपना डाक टिकट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 16 October 2015 12:24:19 PM

indian post department's my stamp service

जोधपुर। भारतीय डाक विभाग की माई स्टैंप सेवा से जुड़िए, जिसके तहत डाक टिकट पर आपकी अपनी फोटो भी हो सकती है। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने राष्ट्रीय डाक सप्ताह के कार्यक्रमों में भाग ले रहे प्रतिभागियों और आम जनता में डाक सेवाओं के प्रति उत्साह पैदा करते हुए बताया कि 12 अक्टूबर को डाक विभाग ने फिलेटली दिवस के रूप में मनाया, जिसमें लोगों को डाक टिकटों और पत्रों की दुनिया से जोड़ने हेतु अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रतिभागियों में पत्र-लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, वहीं डाक टिकटों के संग्रह के प्रति स्कूली बच्चों और युवाओं में डाक टिकट पर अपना फोटो जैसी अभिरुचि विकसित करने पर जोर दिया गया है।
निदेशक डाक सेवाएं ने डाक विभाग की माई स्टैंप सेवा के संबंध में और ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि इस हेतु संबंधित डाकघर में एक फार्म भरकर उसके साथ अपनी फोटो और 300 रुपए जमा करने होते हैं। एक शीट में कुल 12 डाक-टिकटों के साथ फोटो लगाई जा सकती है। पांच रुपए के डाक-टिकट पर आपकी तस्वीर होगी, जो देशभर में कहीं भी भेजी जा सकती है। डाक निदेशक ने यह स्पष्ट किया है कि डाक टिकट पर सिर्फ जीवित व्यक्तियों की ही तस्वीर लगाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि किसी को उपहार देने का इससे नायब तरीका शायद ही हो, यह डाक टिकट मित्रों या फिर अपने किसी करीबी और किसी से बेशुमार प्यार प्रकट करने वालों का भी आदर्श है।
कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि युवा पीढ़ी में सेल्फी का क्रेज खूब बढ़ रहा है, ऐसे में उनकी सेल्फ़ी भी माई स्टैंप पर स्थान पा सकती है। जन्मदिन से लेकर विवाह और जीवन के तमाम खुशियों के पलों को माई स्टैंप पर लाया जा सकता है। डाक निदेशक ने कहा कि माई स्टैंप की थीम फिलहाल आकर्षक पर्यटन स्थलों पर आधारित रखी गई है। यह हवामहल और ताजमहल थीम के साथ राजस्थान के डाकघरों में उपलब्ध है। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, सीकर, नागौर, पाली, गंगानगर प्रधान डाकघरों और माउंट आबू उपडाकघर में माई स्टैंप सेवा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि 2 से 100 शीटलेट्स की खरीद पर 10 प्रतिशत छूट और 100 से ज्यादा शीटलेट्स की खरीद पर 20 प्रतिशत छूट भी है। ऐसे स्कूल-कॉलेज या संस्थान, जो अपने यहां बल्क में माई स्टैंप बनवाना चाहते हैं, वे प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर या अधीक्षक से संपर्क कर सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]