स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय वायुसेना की 'आकाश' पर विजय

रक्षामंत्री को सौंपी गई आकाश प्रणाली की 'चाबी'

आकाश के परिचालक दल ने शानदार ड्रिल किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 11 July 2015 04:34:45 AM

notional key of akash missile system

ग्वालियर। रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर ने वायुसेना स्टेशन ग्वालियर में एक ऐतिहासिक अवसर पर भारत में डिजाइन, विकसित और निर्मित आकाश वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली भारतीय वायुसेना को औपचारिक रुप से सौंप दिया है। इस अवसर पर एक शानदार समारोह आयोजित किया गया, जिसमें न केवल वायुसेना के वरिष्ठ नेतृत्व की मौजूदगी थी, बल्कि रक्षा सचिव (अनुसंधान और विकास) डॉ एस क्रिस्टोफर, भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड (बीईएल) के अध्यक्ष और प्रबंधन निदेशक एसके शर्मा तथा आकाश मिसाइल प्रणाली के प्रथम परियोजना निदेशक डॉ प्रहलाद भी उपस्थित थे। गौरतलब है कि आकाश, भारत में निर्मित पहली मिसाइल प्रणाली है और डीआरडीओ, बीईएल, निजी क्षेत्र और भारतीय वायुसेना के बीच निरंतर और केंद्रित साझेदारी का नमूना है।
रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर की वायुसेना स्टेशन ग्वालियर पहुंचने पर वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल अरुप राहा ने अगवानी की। इसके बाद उन्होंने दो सुखोई 30 एमकेआई, एक मिग-21 और एक मिराज 2000 विमानों की पृष्ठभूमि में परंपरागत गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। समारोह के दौरान आकाश के परिचालक दल ने शानदार ड्रिल किया। रक्षामंत्री ने डीआरडीओ, बीईएल, सार्वजनिक और निजी उद्योगों, निरीक्षण एजेंसियों और आकाश मिसाइल प्रणाली के उत्पादन के दौरान चुनौतियों का मिलकर सामना करने वाले सभी लोगों की सराहना की। उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया कार्यक्रम का लाभ रोज़गार सृजित करने, वित्तीय विकास, आत्मनिर्भरता और बेहतर रक्षा तैयारी के रूप में देखने को मिलेगा।
वायुसेना अध्यक्ष अरुप राहा ने रक्षामंत्री से आकाश प्रणाली की 'चाबी' औपचारिक रूप से प्राप्त की। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थितियों में इस प्रणाली की उपयोगिता का पता लगाने के लिए अनुबंध के बाद 27 मिसाइल छोड़े गए और उच्च सफलता दर हासिल की गई। उन्होंने अतिरिक्त आकाश प्रणाली की खरीद के संबंध में भारतीय वायुसेना की योजना की जानकारी दी। आकाश शक्तिशाली सुपरसोनिक मोबाइल वायुसेना प्रणाली है, जो अत्याधुनिक रेडारों की मदद से अनेक दिशाओं में निशाना लगा सकती है। देश में निर्मित आकाश प्रणाली ने देश के रक्षा उद्योग आधार को गति प्रदान की है और 20,000 करोड़ रुपए से अधिक का व्यवसाय किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]