स्वतंत्र आवाज़
word map

उड़ीसा में नबाकालेबार रथ यात्रा की तैयारी

अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन समारोह के रूप में बढ़ावा-महेश शर्मा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 14 March 2015 02:36:42 AM

mahesh sharma and dharmendra pradhan

नई दिल्ली। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय पेट्रोलियम मंत्रालय के सहयोग से नबाकालेबार रथ यात्रा की अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडिंग और इसे बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाएगा। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पर्यटन मंत्री डॉ महेश शर्मा के साथ एक बैठक आयोजित की, जिसमें फैसला किया गया कि संस्कृति मंत्रालय एक कॉफी टेबल बुक प्रकाशित करेगा और रथ यात्रा पर एक विशेष वृत्तचित्र भी बनाएगा। यात्रा स्मरणोत्सव के लिए सिक्के और डाकटिकट भी जारी किए जाएंगे। रथ यात्रा का नाम नबाकालेबार रथ यात्रा रखा गया है, क्योंकि यह 19 साल के बाद आता है। बैठक में संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय के सचिव भी उपस्थित थे।
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जानकारी दी कि नबाकालेबार रथ यात्रा समारोह के सुगम संचालन के लिए विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि पर्यटन मंत्रालय ने पहले ही 50 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए हैं और केंद्र सरकार भी समारोह की जरुरत के अनुसार पूरक बजटीय सहायता देगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि लाखों लोग नबाकालेबार रथ यात्रा के दर्शन करेंगे और सरकार इस समारोह के आयोजन की सफलता के लिए प्रतिबद्ध है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उड़ीसा राज्य पर्यटन, पर्यटक गाइड, आतिथ्य उद्योग के लोग, पर्यटन उद्योग एवं भारत सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय समेत सभी साझेदार इसे एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन समारोह के रूप में बढ़ावा देने के लिए समेकित प्रयास करेंगे।
पर्यटन मंत्री डॉ महेश शर्मा ने बताया कि उनका मंत्रालय उड़ीसा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 450 किलोमीटर लंबे तटीय कटिबंध का उपयोग करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि बातचीत का केंद्र बिंदु इसे एक यादगार समारोह बनाने के लिए अनुकूल व्यवस्था करना था। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और पर्यटन मंत्री डॉ महेश शर्मा दोनों ही नबाकालेबार रथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए 20 और 21 मार्च को उड़ीसा की यात्रा भी करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]