स्वतंत्र आवाज़
word map

बरेली में मंत्री के साथ रेलवे ने लगाई झाड़ू

'स्वच्छता की जिम्मेदारी, थोड़ी आपकी थोड़ी हमारी'

गांधी जयंती पर स्वच्छ भारत अभियान शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 3 October 2014 06:12:36 AM

clean india campaign in bareilly

बरेली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'स्वच्छ भारत अभियान' को व्यापक स्तर पर लागू करने के आह्वान के परिप्रेक्ष्य में राष्ट्र की जीवन रेखा कही जाने वाली भारतीय रेल ने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर उनके 'स्वच्छ भारत' के सपने को साकार करने के लिए विशेष स्वच्छता अभियान शुरू किया। यह अभियान वर्ष-2019 में गांधीजी की 150वीं जयंती तक चलता रहेगा। इज्जतनगर एवं बरेली सिटी रेलवे स्टेशनों पर केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने विशेष स्वच्छता अभियान की शुरूआत की। उन्होंने बापू के चित्र पर माल्यार्पण कर रेलवे अधिकारियों, कर्मचारियों एवं यात्रियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। अपर मंडल रेल प्रबंधक सोमेश कुमार, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आशीष भाटिया, सहायक मंडल सुरक्षा आयुक्त बीके सक्सेना, नगर विधायक डॉ अरुण कुमार ने केंद्रीय राज्य मंत्री का विशेष स्वच्छता अभियान में हाथ बंटाया।
केंद्रीय राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने झाड़ू लगाकर बरेली के रेलवे स्टेशनों, परिसरों तथा कालोनियों को स्वच्छ रखने का संदेश दिया। श्रमदान से आगे की सफाई व्यवस्‍था सुनिश्चित की जाएगी। आम नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु रेल प्रशासन ने प्रचार तंत्र के विभिन्न माध्यमों का भरपूर उपयोग किया है। स्वच्छता के संबंध में 10 लाख लोगों को एसएमएस संदेश भेजे जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त रेडियो स्पाट एवं दूरदर्शन के माध्यम से यह जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। स्टेशनों पर जन-संबोधन प्रणाली से साफ-सफाई के बारे में निरंतर उद्घोषणा की जा रही है। स्वच्छता अभियान के पोस्टर, बैनर, स्लोगन, हैंडबिल आदि का स्कूलों, सार्वजनिक स्थलों, कार्यालयों, रेलवे स्टेशनों, रेल कालोनियों एवं कारखानों में प्रदर्शन व वितरण किया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे ने भारत स्काउट्स गाइड्स के सदस्यों, सिविल डिफेंस के सदस्यों तथा अन्य के सहयोग से इस स्वच्छता अभियान को सफल बनाने का प्रयास किया है।
काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक चंद्रमोहन जिंदल ने श्रमदान कर विशेष स्वच्छता अभियान का शुरू किया। उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि काठगोदाम स्थित लांड्री से मंडल की सभी रेलों में साफ-सुथरे बेडरोल उपलब्ध कराये जा रहे हैं, जिसकी यात्री प्रशंसा कर रहे हैं। इस मामले में होने वाली शिकायतें अब शून्य हो गई हैं। पूर्वोत्तर रेलवे पर मैकेनिकल वर्कशाप में कोचों में बायो टायलेट लगाये जाने का कार्य तीव्रता से किया जा रहा है, जिसमें डीआरडीओ में विकसित किए गए बैक्टीरिया को चार्ज किया जाता है, जो मानव मल को खाकर खत्म कर देता है। इससे रेलवे ट्रैक साफ-सुथरा रहता है। पूर्वोत्तर रेलवे ने अब तक लगभग 190 सवारी यानों में 444 बायो टायलेट लगाए हैं। स्टेशनों पर साफ-सफाई हेतु विशेष अग्रदाय निधि की व्यवस्था की गई है, जिससे साफ-सफाई कार्य में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। अभियान में स्थानीय सांसद भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]