स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-इस्राइल द्विपक्षीय सहयोग बढ़ा

इस्राइल के राजदूत गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिले

दोनों देश सार्थक सहयोग के प्रति आशांवित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 30 August 2014 01:40:34 AM

israel's ambassador daniel carmon meets rajnath singh

नई दिल्‍ली। भारत में इस्राइल के राजदूत डेनियल कारमोन ने आज नई दिल्‍ली में गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच द्वपक्षीय सहयोग के क्षेत्र में होमलैंड सुरक्षा, जन सुरक्षा समझौता, वर्गीकृत सामग्रियों, सूचनाओं के संरक्षण का समझौता तथा आपराधिक मामलों में पारस्‍परिक कानूनी सहायता का समझौता है। डेनियल कारमोन ने कहा कि वह होमलैंड सुरक्षा के क्षेत्र में भारत के साथ सार्थक सहयोग के प्रति आशांवित हैं। उन्‍होंने कहा कि हाल में हुआ समझौता इस दिशा में एक और कदम है।
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गाजा में संघर्ष विराम का स्‍वागत किया और आशा व्‍यक्‍त की कि इससे क्षेत्र में शांति होगी और दोनों पक्षों के लिए यह लाभकारी होगा। इस्राइल के राजदूत ने भारत के गृह मंत्री से सहमति व्‍यक्‍त की और संकेत दिया कि गाजा में पुनर्निर्माण, पुनर्वास तथा असैन्‍यीकरण इस्राइल की प्रथम प्राथमिकता होगी, ताकि जल्‍द से जल्‍द क्षेत्र में शांति बहाली हो सके।
इस्राइल के राजदूत ने इस साल नवंबर में तेल अवीव में होने वाली तीसरी इस्राइल होम लैंड सुरक्षा अंतर्राष्‍ट्रीय सुरक्षा और प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए गृह मंत्री को आमंत्रण दिया। ज्ञातव्‍य है कि इस्राइल भारत के कई मामलों में सहयोगात्‍मक भूमिका निभा रहा है, दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध हैं और देखें तो भारत की अधिसंख्‍य जनता इस्राइल की जनता के राष्‍ट्रवाद से बहुत प्रभावित है, भारत की जनता का इस्राइल-फलस्‍तीन संघर्ष में हमेशा इस्राइल को समर्थन रहता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]