स्वतंत्र आवाज़
word map

एयर मार्शल गिल ने मध्य वायु कमान संभाली

युद्ध स्मारक पर बहादुर वायु योद्धाओं को श्रद्धांजलि अर्पित की

मार्शल ने अधिकारियों की व्यावसायिक क्षमता की प्रशंसा की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 2 August 2014 03:05:04 PM

air marshal ks gill

इलाहाबाद। एयर मार्शल केएस गिल ने शुक्रवार को मध्य वायु कमान के वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर सभी प्रधान स्टाफ अफसर पीएसओ तथा मध्य वायु कमान के क्षेत्राधिकार के वायुसेना स्टेशनों के कमांडर उपस्थित थे। समारोह का शुभारंभ वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ के मध्य वायु कमान के युद्ध स्मारक पर राष्ट्र की सेवा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बहादुर वायु योद्धाओं को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ हुआ। सम्मान गारद पेश किया गया और तदुपरांत वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ ने कमान मुख्यालय के सभी अधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने मध्य वायु कमान अधिकारियों को नेतृत्व करने के अपने दृष्टिकोण से अवगत कराया।
एयर मार्शल ने मध्य वायु कमान की तैयारियों को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों की व्यावसायिक क्षमता की प्रशंसा की तथा अधिकारियों का आह्वान किया कि वे इसी प्रकार के लगन व उत्साह से मध्य वायु कमान को राष्ट्र की सुरक्षा में तत्पर भारतीय वायु सेना के योग्य बनाने के उद्देश्य में सफल सिद्ध हों। दिसंबर 1977 में भारतीय वायु सेना में कमीशन प्राप्त एयर मार्शल केएस गिल को अपने 36 वर्ष के यशस्वी सेवाकाल के दौरान लगभग सभी प्रकार के क्षेत्रों के ऊपर से उड़ान भरते हुए 7000 घंटे की दुर्घटना रहित उड़ान भरने का अनुभव है। एयर मार्शल केएस गिल को भारत के साथ-साथ विदेशों में भी विभिन्न नियुक्तियों पर कार्य करने का समृद्धशाली अनुभव हासिल है। वायु सेना स्टेशन पटियाला व विश्व की सर्वोच्च हवाई पट्टी लेह वायु सेना स्टेशन के साथ चार विभिन्न प्रकार के वायु सेना स्टेशनों को कमांड करने के अतिरिक्त वह वायु सेना अकादमी हैदराबाद के निदेशक स्टाफ तथा संयुक्त राष्ट्र मिशन, कांगो के सैन्य दल के कमांडर के रूप में कार्य कर चुके हैं।
एयर वाइस मार्शल के रूप में केएस गिल पूर्वी वायु कमान के प्रशासन प्रभारी वरिष्ठ अफसर के पद पर कार्य कर चुके हैं। अपनी वर्तमान नियुक्ति के पूर्व वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे के कमांडेंट के रूप में कार्यरत थे। वे एक परिपक्व व्यावसायिक हैं तथा अभी तक जितनी भी नियुक्तियों पर कार्य किये हैं, लगभग उन सभी क्षेत्रों में अमिट छाप छोड़ी है। अपनी विशिष्ट सेवाओं तथा असाधारण व्यावसायिकता के लिए उनको तीन राष्ट्रपति पदकों से पुरस्कृत किया गया है जैसे-अतिविशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल, वायु सेना मेडल (शौर्य)। एयर मार्शल केएस गिल एक उच्चकोटि के खिलाड़ी हैं। इनके परिवार में पत्नी रंजीत गिल, दो पुत्रियां तथा एक पुत्र हैं। केएस गिल पटियाला (पंजाब) के निवासी हैं और यहीं से उन्होंने अपनी शिक्षा हासिल की है। वह पंजाब यूनिवर्सिटी पटियाला से स्नातक हैं।
एक पृथक समारोह में रंजीत गिल ने भी वायु सेना पत्नी कल्याण संघ (अफवा) (क्षेत्रीय) की अध्यक्षा का पदभार ग्रहण किया। इस समारोह में अफवा (क्षेत्रीय) की सभी अधिषाशी सदस्य तथा मध्य वायु कमान क्षेत्राधिकार के तहत अफवा (स्थानीय) की अध्यक्षाएं भी उपस्थित थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]