स्वतंत्र आवाज़
word map

राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली एक मजबूरी

दिल्ली-जयपुर राजमार्ग का राज्यमंत्री ने किया निरीक्षण

'भूमि अधिग्रहण से संबंधित भी कुछ समस्याएं हैं'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 23 June 2014 03:57:06 PM

toll tax on highways

जयपुर। दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर रियायती समझौते के अनुसार टोल संग्रहण रद्द नहीं हो सकता, क्योंकि उस पर मुकदमेबाज़ी हो सकती है। राजस्थान के कोटपुतली दौरे पर कल शाम गए सड़क परिवहन राजमार्ग और जहाजरानी राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने ऐसी मांग का जवाब देते हुए कहा कि यदि सरकार बदल भी जाए तो भी इस रियायत को खत्म नहीं किया जा सकता। उन्होंने कोटपुतली में राजमार्ग के फ्लाईओवर पर उस जगह का दौरा किया जहां पर सड़क टूटी हुई थी, जिसके कारण भारी यातायात जाम और मार्ग परिवर्तन हो रहा था। उन्होंने जोर देकर कहा कि कार्य गुणवत्ता की जिम्मेदारी केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) की जांच रिपोर्ट के आधार पर निर्धारित की जाएगी। सीआरआरआई को जांच करने और अगले महीने की 10 तारीख तक रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा गया है।
स्थानीय सांसद राज्यवर्धन राठौर, क्षेत्र के विधायकों, स्थानीय अधिकारियों और जनता की राजमार्ग संबंधी बातें सुनने के बाद कृष्‍णपाल गुर्जर ने कहा कि यातायात को ठीक करने के लिए सर्विस लेन की मरम्मत का काम अगले दो दिनों में हो जाएगा। उन्होंने यह आदेश भी दिया कि पहले से तैयार सभी फ्लाईओवर अगले तीन-चार दिनों में उपयोग के लिए खोल दिए जाएंगे। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि यदि ठेकेदार अपने निर्धारित समय में कार्य को पूरा नहीं करता है तब भी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) राजमार्ग से संबंधित सभी कार्यों को एक वर्ष के अंदर पूरा करेगा। मौलिक रूप से इन कार्यों को 2011 तक पूरा हो जाना था। भूमि अधिग्रहण से संबंधित भी कुछ समस्याएं हैं। कृष्‍णपाल गुर्जर ने कहा कि अब उनका राजनीतिक दल राज्य और केंद्र की सत्ता में है तो वे अबमिलकर राजमार्गों का कार्य पूरा करेंगे।
कृष्‍णपाल गुर्जर ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के निर्देश पर राजस्‍थान में क्षतिग्रस्‍त राजमार्ग का निरीक्षण किया। उन्‍होंने राजमार्ग पर यातायात की भीड़भाड़ को भी देखा। इसके बाद संवाददाताओं से बातचीत में कोटपुतली में उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्‍थान से इस मुद्दे की जांच करने और अगले महीने की 10 तारीख तक रिपोर्ट देने को कहा जा रहा है। इस रिपोर्ट को भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा और राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर खामियों के लिए जिम्‍मेदार पक्षों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कृष्‍णपाल गुर्जर ने बताया कि इस राजमार्ग पर 21 फ्लाईओवर तैयार हैं, जिन्‍हें 25 जून को खोल दिया जाएगा। उन्‍होंने भरोसा दिलाया कि दिल्‍ली-जयपुर राजमार्ग पर काम एक वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। उनके साथ स्‍थानीय सांसद राज्‍यवर्धन सिंह राठौर और क्षेत्र के स्‍थानीय विधायक भी थे। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]