स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-भूटान के चुनाव आयोग एक दूसरे के सहयोगी

निर्वाचन आयोग को लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक कराने पर बधाई

दोनों देशों के आयोगों के बीच संबंधों के विस्तार और सुधार पर चर्चा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 7 June 2014 07:59:17 PM

नई दिल्ली। भूटान के निर्वाचन आयोग के तीन सदस्यों के शिष्टमंडल ने वहां के मुख्य निर्वाचन आयुक्त दाशो कुंजांग वांगदी के नेतृत्व में आज भारतीय निर्वाचन आयोग में दोनों देशों के बीच चुनाव के विषयों पर आपसी सहयोग बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया। भूटान के शिष्टमंडल का दौरा आज पूरा हो गया। भूटान के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त वीएस संपत और निर्वाचन आयुक्त एचएस ब्रह्मा के साथ बैठकें कीं और इस दौरान दोनों देशों के आयोगों के बीच संबंधों के विस्तार और सुधार के विभिन्न तरीकों पर चर्चा की।
भारत-भूटान के दोनों पक्षों ने भूटान के निर्वाचन आयोग के युवा अधिकारियों की भारतीय निर्वाचन आयोग में तैनाती, भारत और भूटान के बीच लोकतंत्र और चुनावों के बारे में दोनों देशों के बीच गोष्ठियों का आदान-प्रदान, भूटान के अधिकारियों के लिए अध्ययन यात्रा, भारतीय चुनाव आयोग के अधिकारिओं द्वारा भूटान के चुनाव अधिकारियों को प्रशिक्षण और थिंपू में निर्वाचन संसाधन केंद्र के लिए सहायता प्रदान करने पर चर्चा की। दाशो कुंजांग वांगदी ने भारतीय निर्वाचन आयोग को लोकसभा के चुनाव सफलतापूर्वक कराने पर बधाई दी। दाशो कुंजांग वांगदी ने भारतीय निर्वाचन आयोग को लोकसभा के चुनाव सफलता पूर्वक कराने पर बधाई दी। वीएस संपत ने भूटान के मुख्य निर्वाचन आयुक्त को उनके देश में चुनाव प्रबंधन के लिए हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया।
भूटान के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने अपने नई दिल्ली प्रवास के दौरान शिष्टमंडल के अन्य सदस्यों के साथ संसद की कार्रवाई भी देखी। दोनों देशों के निर्वाचन आयोग के बीच एक सक्रिय समझौता ज्ञापन है, जिसके तहत भूटान के चुनाव अधिकारी नियमित तौर पर भारतीय निर्वाचन आयोग में प्रशिक्षण ले रहे हैं। भूटान, भारतीय इवीएम का इस्तेमाल भी करता है। हाल ही में भूटान के निर्वाचन आयोग के तीन अधिकारियों ने लोकसभा चुनाव प्रक्रिया देखी थी। इसके लिए उन्होंने कई स्थानों का दौरा किया और चुनाव प्रबंधन में इस्तेमाल की जा रही विभिन्न तकनीकों को समझा। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]