स्वतंत्र आवाज़
word map

डाक विभाग की बैंकिग योजनाएं लोगों की पसंद

सीबीएस से जुड़ेंगे इलाहाबाद और कचहरी के प्रधान डाकघर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 1 February 2014 02:05:13 PM

postal director kk yadav

इलाहाबाद। भारतीय डाक विभाग भी देश में अपनी सेवाओं का विस्तार करते हुए नागरिकों के लिए तेजी से बैंकिंग सुविधाएं विकसित कर रहा है, इसके तहत इलाहाबाद प्रधान डाकघर में 31 जनवरी को वृहद स्तर पर डाक मेले का आयोजन किया गया, जिसमें डाक जीवन बीमा के तहत 5 करोड़, ग्रामीण डाक जीवन बीमा के तहत 5 करोड़ एवं 15,000 विभिन्न तरह के खाते खोले गये। डाक मेले का उद्घाटन करते हुये इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि शहरों के साथ-साथ सुदूर गांवो को भी बचत बैंक ग्राम और संपूर्ण ग्रामीण डाक जीवन बीमा ग्राम के तहत आच्छादित किया जा रहा है, इलाहाबाद परिक्षेत्र में जहां विभिन्न तरह के 38 लाख खाते चल रहे हैं, वहीं इस वित्तीय वर्ष में लोगों का 96 करोड़ का डाक जीवन बीमा व 65 करोड़ का ग्रामीण डाक जीवन बीमा कराया जा चुका है।
डाक निदेशक ने कहा कि डाकघरों को भी अब कोर बैंकिंग सोल्यूशन (सीबीएस) से जोड़ा जा रहा है, जिससे ग्रामीण स्तर पर भी बैंकिंग क्षेत्रों में क्रांतिकारी कदम का सूत्रपात होगा और डाकघरों के खाताधारक नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग एवं एटीएम सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे, इसमें बचत अभिकर्ताओं को भी सहूलियत होगी और वे पोर्टल पर जाकर घर बैठे लोगों का पैसा जमा कर सकेंगे, तद्नुसार उत्पन्न कोड डाकघर आकर बताने पर वह लिंक हो जायेगा। यही नहीं अब अभिकर्ताओं का कमीशन उनके डाकघर बचत खाता में सीधे जायेगा। इलाहाबाद में इलाहाबाद प्रधान डाकघर, कचहरी प्रधान डाकघर, हाईकोर्ट, अहमदगंज, सीडीए पेंशन व बहादुरगंज डाकघरों को मार्च 2014 तक सीबीएस के तहत आरंभ किया जाना प्रस्तावित है।
इलाहाबाद मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक रहमतउल्लाह ने बीमा योजनाओं के संबंध में बताया कि 'डाक जीवन बीमा' में 6 योजनायें-सुरक्षा, संतोष, सुविधा, युगल सुरक्षा, सुमंगल व चिल्ड्रेन पालिसी हैं। इसके तहत वर्तमान में सरकारी, अर्द्ध सरकारी, सरकारी नियंत्रण वाली संस्थाओंके कर्मी बीमा के पात्र हैं। इसमें निवेश की सुरक्षा पर सरकार की गांरटी, धारा 88 के तहत आयकर में छूट, कम प्रीमियम और अधिक बोनस, पॉलिसी पर लोन की सुविधा, देश के किसी भी डाकघर में प्रीमियम जमा करने की सुविधा और 6 महीने के अग्रिम प्रीमियम पर 1 फीसदी की छूट, 12 माह अग्रिम जमा पर 2 फीसदी की छूट है। उन्होंने यह भी बताया कि जमा प्रीमियम पर किसी तरह का किसी प्रकार के एजेंट कमीशन का भार प्रस्तावक पर नहीं पड़ता है।
सहायक निदेशक बचत विजय कुमार ने बताया कि डाकघरों में निवेश की और तमाम योजनाएं भी हैं, जिनमें बचत खाता, आवर्ती जमा, सावधि जमा, मासिक आय योजना, पीपीएफ, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम एवं राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश किया जा सकता है। इसे देखते हुए बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए अपनी पसंद के लाभकारी और आसान विकल्प सामने आ रहे हैं। इस अवसर पर सहायक निदेशक एमएसपी मिश्रा, सहायक डाक अधीक्षक आरएन यादव, विनय यादव, पीसी तिवारी, डाक निरीक्षक एके सिंह, दिलीप यादव, ज्ञानेंद्र, मानविजय सिंह, आरपी श्रीवास्वत, बृजेश शर्मा, सबा मीना सहित तमाम अधिकारी, कर्मचारी, बचत अभिकर्ता और इच्छुक नागरिक उपस्थित थे। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]