स्वतंत्र आवाज़
word map

भूटान के लिए भारत एक घर जैसा-भूटान नरेश

भूटान नरेश ने राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी से की मुलाकात

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 8 January 2014 11:52:27 PM

king of bhutan and president of india

नई दिल्‍ली। भारत के राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार (7 जनवरी) को राष्‍ट्रपति भवन में भूटान नरेश खेसर नामग्‍याल वांग्‍चुक और महारानी जैटसन पीमा वांग्‍चुक का स्‍वागत किया और उनके सम्‍मान में एक भोज का आयोजन किया। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने जुलाई 2013 में भूटान में आयोजित दूसरे सफल लोकतांत्रिक चुनाव पर भूटान नरेश को बधाई दी और कहा कि भूटान अपनी प्रबुद्ध नीतियों को सुचारू और लोकतांत्रिक रूप से संवैधानिक राजतंत्र को चलाने के लिए दुनियाभर में जाना जाता है।
राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और भूटान के रिश्‍ते अद्वितीय और साझा सामरिक धारणाओं, विश्‍वास, सद्भावना, पारदर्शिता और एक-दूसरे की चिंताओं और महत्‍वपूर्ण हितों के प्रति संवेदनशीलता पर आधारित हैं, भारत सरकार तथा उसके नागरिक भूटान के साथ संबंधों को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देते हैं और भारत भविष्‍य में इन संबंधों को मजबूत बनाने एवं आपसी लाभ के लिए साझेदारी की भावना को बढ़ाने का प्रयास करेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार को भूटान के साथ लगातार अपने ज्ञान और अनुभव बांटने से भूटान के सामाजिक और आर्थिक प्रगति में योगदान देने पर प्रसन्‍नता हुई है, भारत, भूटान में क्षमता निर्माण के लिए अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखने के लिए इच्‍छुक है।
भारत के राष्‍ट्रपति के उद्गारों का जवाब देते हुए भूटान नरेश ने कहा कि भारत उनके लिए घर से दूर एक घर की तरह है, भारत और भूटान के आम सुरक्षा हित हैं और अपने आर्थिक विकास के लिए भारत के दिये गये उदार सहयोग के लिए वे भारत के आभारी हैं। उन्‍होंने कहा कि भूटान अपने आपसी संबंधों को मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता से पीछे नहीं हटेगा। भूटान नरेश ने कहा कि भूटान के भविष्‍य की योजनाओं के लिए भारत महत्‍वपूर्ण है, जहां लोकतंत्र और आर्थिक प्रगति के लिए भारत के समर्थन की आवश्‍यकता है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]