स्वतंत्र आवाज़
word map

पत्रकार ओम प्रकाश तिवारी की स्मृति में पुरस्कार

छतरपुर के अंकुर यादव को मिला पहला पत्रकारिता पुरस्कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 4 January 2014 02:36:05 PM

ankur yadav

छतरपुर-मध्य प्रदेश। छतरपुर जिला पत्रकारिता के क्षेत्र में राज्य की राजधानी भोपाल की तरह से ही सक्रिय है। छतरपुर जिले में कई पत्रकार संगठन होने के बावजूद वे पत्रकारों के हितों के लिए, पत्रकार उत्पीड़न के मामलों या उनके सामाजिक कार्यों में हमेशा एकजुट रहते हैं, सामाजिक एवं रचनात्मक कार्यों में छतरपुर की पत्रकारिता का नाम मध्य प्रदेश में गौरव के साथ लिया जाता है, पत्रकारिता के इस वातावरण के साथ छतरपुर के युवा पत्रकार ओम प्रकाश तिवारी की प्रथम पुण्यतिथि पर उनकी स्मृति में उनके नाम पर घोषित पहला पत्रकारिता पुरस्कार छतरपुर जिले के ही प्रतिभा संपंन पत्रकार अंकुर यादव को जिले में श्रेष्ठ पत्रकारिता करने के लिए प्रदान किया गया। गणेश शंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब के अध्यक्ष संतोष गंगेले ने इस पुरस्कार में पत्रकार अंकुर यादव को 1100 रुपए की राशि दी, जो छतरपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष और दैनिक कृष्ण क्रांति के संपादक डॉ अजय दोसाज ने अंकुर यादव को प्रदान की।
दैनिक कृष्ण क्रांति कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि पत्रकार ओम प्रकाश तिवारी जिले के एक होनहार युवा पत्रकार थे, उन्होंने समाज हित में पत्रकारिता की जो सेवा की है, उसे भुलाया नहीं जा सकता है, इसी कारण उनकी स्मृति में उनके नाम से प्रतिवर्ष ओमप्रकार तिवारी पत्रकार स्मृति पुरस्कार रखा गया, जो जिले के युवा और प्रतिभा संपन्न पत्रकार को मिलेगा, जिसकी शुरूआत छतरपुर जिले के प्रतिभाशाली पत्रकार अंकुर यादव से की गई। गणेश शंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब की ओर से संतोष गंगेले ने घोषणा की कि आने वाली 15 जून 2014 को ओम प्रकाश तिवारी की जयंती पर एक विशाल आयोजन होगा, जिसमें छतरपुर जिला के समस्त ग्रामीण, कस्बाई एवं शहर के पत्रकारों को आमंत्रित किया जायेगा। छतरपुर प्रेस क्लब ने पिछली वर्ष पत्रकार ओम प्रकाश तिवारी के निधन पर 51 हजार रुपए की धनराशि एकत्रित कर उनकी पुत्री के नाम बैंक खाते में जमा कराकर एक पत्रकार के संकटकाल में उसकी या उसके परिजन की सहायता करने की अभिनव पहल की थी।
स्मृति सभा में छतरपुर जिले के युवा पत्रकार जितेंद्र रिछारिया ने विचार रखा कि ओम प्रकाश तिवारी की स्मृति में शहर के किसी भी स्थल का नामकरण कराया जाए। इस पर सभी पत्रकारों ने नगर पालिका प्रशासन से विचार-विमर्श करने की बात रखी। स्मृति सभा में डॉ अजय दोसाज ने छतरपुर के वरिष्ठ पत्रकार रामानंद जोर, देवेंदु पहारिया को भी याद करते हुए पत्रकारिता में उनके कार्यों और योगदान की चर्चा की। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार उनके लिए भी विचार होना चाहिए। इस अवसर पर रवींद्र व्यास, सुशील दुवे, विनोद अग्रवाल, जीतेंद्र रिछारिया, अंकुर यादव, मनोज सोनी, शीलवंत पचौरी, नारायण सिंह परमार, नरेंद्र सिंह परमार, पवन अवस्थी, रवींद्र सौनकिया, रवि गुप्ता, राजेंद्र शर्मा, रामजी अग्रवाल, सुनील पाण्डेय, नीलेश दुवे, अवधेश चंदवंशी, दिलीप सेन, सनाउल्लाह बेग, केशव शर्मा, सत्यम स्वर्णकार, लल्लू माली ने भी अपने विचार रखे। स्मृति सभा का संचालन संतोष गंगेले ने किया तथा अरविंद तिवारी ने आभार व्यक्त किया। दो मिनट के मौन धारण के बाद सभा समाप्त हुई। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]