स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत और वेनेजुएला में हुए कई सांस्‍कृति‍क समझौते

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 21 December 2013 02:44:37 PM

cultural exchange between india and venezuela in new delhi

नई दिल्‍ली। भारत और वेनेजुएला ने कल नई दि‍ल्‍ली में सांस्‍कृति‍क आदान-प्रदान के एक कार्यक्रम पर हस्‍ताक्षर कि‍ए हैं। इस पर भारत सरकार के संस्‍कृति‍ मंत्रालय में सचि‍व रवींद्र सिंह और वेनेजुएला के सांस्‍कृति‍क, आर्थि‍क संवर्द्धन से संबंधि‍त राज्‍य मंत्री, सांस्‍कृति‍क लोक शक्‍ति‍ के मंत्री जेवि‍अर साराबि‍आ के बीच प्रति‍नि‍धि‍मंडल स्‍तर की बातचीत के बाद हस्‍ताक्षर कि‍ए गए। इस कार्यक्रम की समय सीमा तीन साल तक के लि‍ए होगी। यदि‍ कोई भी पक्ष लि‍खि‍त में इससे अलग होने की पूर्व सूचना नहीं देता है, तो इसके बाद इसका स्‍वत: ही तीन साल के लि‍ए नवीनीकरण हो जाएगा।
दोनों पक्षों ने इस सांस्‍कृति‍क आदान-प्रदान के कार्यक्रम के तहत जो फैसले लि‍ए हैं, वे हैं-द्विभाषी प्रकाशन के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना (पारंपरि‍क और समकालीन कहानि‍यां)। पारस्‍परि‍क आधार पर वेनेजुएला के अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में भारतीय गणतंत्र की भागीदारी। दोनों देशों में आयोजि‍त अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेलों में सीमा शुल्‍क और कर अवस्‍थाओं में सुवि‍धाएं उपलब्‍ध कराना। दोनों देशों के साहि‍त्‍य सम्‍मेलनों में वेनेजुएला और भारतीय कवि‍यों तथा लेखकों को भागीदारी के लि‍ए उत्‍साहि‍त करना। वेनेजुएला के वि‍श्‍व स्‍तरीय कवि‍ सम्‍मेलन में भारतीयों को भाग लेने के लि‍ए प्रोत्‍साहि‍त करना। ‍सीलार्ज प्रकाशन की पत्रि‍का ‘एक्‍चुअलीडेडस’ को प्रका‍शि‍त करना।
सांस्‍कृति‍क आदान-प्रदान के कार्यक्रम के अंतर्गत, फि‍ल्‍म और संचार क्षेत्र में भारत की अंतर्राष्‍ट्रीय फि‍ल्‍म प्रदर्शनि‍यों में वेनेजुएला की फि‍ल्‍मों की हि‍स्‍सेदारी को बढ़ावा देना। भारतीय फि‍ल्‍मों को राष्‍ट्रीय फि‍ल्‍म पुस्‍तकालय और वेनेजुएला के बोलि‍वियन गणतंत्र के सामुदायि‍क कक्षों में भागीदारी के लि‍ए प्रोत्‍साहि‍त करना। दोनों देशों में राजनयि‍कों, वाणि‍ज्‍य दूतों और मि‍शनों के जरि‍ए फि‍ल्‍म प्रदर्शनि‍यां आयोजि‍त करना। दोनों देशों के प्रति‍नि‍धि‍यों और फि‍ल्‍म नि‍र्माताओं के बीच वि‍शेषज्ञता के आदान-प्रदान के उद्देश्‍य से संगोष्‍ठि‍यां आयोजि‍त करना। वेनेजुएला में फि‍ल्‍म और मीडि‍या की राष्‍ट्रीय प्रयोगशाला में नए फि‍ल्‍म नि‍र्माताओं और अहम शख्सि‍यतों को व्‍याख्‍यान देने के लि‍ए आमंत्रि‍त करना। वेनेजुएला के स्‍वायत्‍त राष्‍ट्रीय फि‍ल्‍म नि‍र्माण केंद्र और भारत के सि‍नेमा और टेलीवि‍जन संस्‍थान के बीच संस्‍थागत संपर्क कायम करना। फि‍ल्‍म वि‍तरक अमाजोनि‍या फि‍ल्‍म्स के भारतीय फि‍ल्‍मों के वि‍तरण और अधि‍ग्रहण के अधि‍कार प्राप्‍त करना। भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फि‍ल्‍म समारोह में वेनेजुएला की फि‍ल्‍मों की भागीदारी बढ़ाना और वेनेजुएला के फि‍ल्‍म समारोह में भारतीय कार्यों को शामि‍ल करना।
इस समझौते में इमेज और स्‍पेस आर्टस के तहत कि‍ए गए समझौते इस प्रकार हैं-एंजाइमों के इस्‍तेमाल के साथ-साथ, रंगाई और चि‍त्रकारी के क्षेत्र में प्राकृति‍क रंगों की जानकारी और वि‍शेषज्ञता के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना। इंस्‍टीट्यूट ऑफ इमेज एंड स्‍पेस आर्टस के 6 वि‍शेषज्ञों का वेनेजुएला के स्‍थानीय सामुदायि‍क वि‍शेषज्ञों के साथ कार्यशाला आयोजि‍त करने में दि‍लचस्‍पी लेना। इंस्‍टीट्यूट ऑफ इमेज एंड स्‍पेस आर्टस के कार्यक्रमों में दो कलाकारों, शि‍क्षकों और वि‍शेषज्ञों को शामि‍ल करना। दोनों देशों के बीच जानकारी के आदान-प्रदान के मकसद से भारतीय फोटोग्राफरों और वि‍शेषज्ञों, 30 छात्रों के एक समूह पर आधारि‍त कलाकारों और समुदायों के सदस्‍यों की सहायता से प्रशि‍क्षण कार्यक्रम आयोजि‍त करना। वेनेजुएला के राष्‍ट्रीय फोटोग्राफी संस्‍थान के कार्यक्रम में एक फोटोग्राफर या वि‍शेषज्ञ को फोटोग्राफी सृजि‍त करने के लि‍ए आमंत्रि‍त करना। मंच और संगीत कला के क्षेत्र में कि‍ए गए समझौते हैं-भारत में वेनेजुएला के थि‍येटर को वि‍स्‍तार देने के लि‍ए नई दि‍ल्‍ली के समारोह में वेनेजुएला की थि‍येटर कंपनी को आमंत्रि‍त करना। कथकली थि‍येटर समूह के 6 वि‍शेषज्ञों को वेनेजुएला में एक सप्‍ताह की अवि‍ध के दौरान प्रस्‍तुति‍यां और कार्यशालाएं आयोजि‍त करने का अवसर प्रदान करना। भारत के नर्तक या नर्तकों के समूह को अंतर्राष्‍ट्रीय नृत्‍य समारोहों में अपनी कला के प्रदर्शन के लि‍ए शामि‍ल करना।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]