स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्‍ली हाट में नारी की चौपाल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 November 2013 09:28:29 PM

नई दिल्‍ली। महिला और बाल विकास मंत्रालय के दिल्‍ली हाट आईएनए में वात्‍सल्‍य मेला 2013 के नारी की चौपाल, निःशुल्‍क कैंसर जांच तथा मेघालय महिला किसान उत्‍सव प्रमुख आकर्षण हैं। महिला अधिकारिता संबंधी राष्‍ट्रीय मिशन के तहत महिलाओं के लिए राष्‍ट्रीय संसाधन केंद्र तथा महिला और बाल विकास मंत्रालय महिलाओं की समस्‍यों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और महिलाओं की अधिकारिता के लिए वात्‍सल्‍य मेला 2013 में ऐसे ही कई कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।
नारी की चौपाल सभी पृष्‍ठभूमि के महिलाओं और पुरुषों के लिए अपनी कहानी, अनुभव और सीख को साझा करने का एक मंच है। इस मंच के तहत विभिन्‍न सरकारी योजनाओं और महिला अधिकारिता संबंधी कार्यक्रमों की जानकारी भी मिलेगी। दिल्‍ली हाट पीतमपुरा में 14 नवंबर को एक्‍शन एड इंडिया के सहयोग से विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। इस ग्राम सभा में 7 राज्‍यों के सरपंचों ने बाल लिंग अनुपात में आ रही गिरावट के बारे में अनुभव साझा किए। नारी की चौपाल में नुक्‍कड़ नाटक, कठपुतली शो, लोकनृत्‍य, फिल्‍म प्रदर्शन, पोस्‍टर बनाने की प्रतियोगिता और फैशन शो का भी आयोजन किया गया। ये आयोजन प्रमुख गैर-सरकारी संगठनों के सहयोग से किए जा रहे हैं। ये कार्यक्रम इस वर्ष के वात्‍सल्‍य मेला के विषय ‘अहिंसा संदेशवाहक’ पर आधारित हैं। ‘अहिंसा संदेशवाहक’ महिला और बाल विकास मंत्रालय का एक कार्यक्रम है, जो महिलाओं के विरुद्ध हिंसा के प्रति उन्‍हें अधिकारिता प्रदान करता है और गिरते हुए बाल लिंग अनुपात के बारे में जानकारी देता है।
भारत में महिलाओं का सर्वाइकल कैंसर सामान्‍य रोग होता जा रहा है और इससे दुनियाभर में 27 प्रतिशत महिलाओं की मृत्‍यु हो जाती है। प्रारंभिक अवस्‍था में जांच होने से इस बीमारी को दूर किया जा सकता है, लेकिन भारत की अधिकतर महिलाओं के लिए इस बीमारी की इलाज सुविधा उपलब्‍ध नहीं है। दिल्‍ली हाट पीतमपुरा में 20, 22 और 26 नवंबर 2013 को अपराह्न 2 से 4 बजे तक इंडियन कैंसर सोसायटी के सहयोग से एनआरसी डब्‍ल्‍यू, एनएमईडब्‍ल्‍यू निशुल्‍क कैंसर जांच करा रहा है। इंडियन कैंसर सोसायटी का मोबाइल वैन इसके लिए तैनात है। जांच शिविर में स्‍त्री रोग विशेषज्ञ, नाक कान गला विशेषज्ञ, तथा सर्जन मौजूद हैं जो हीमाग्राम, सीने का एक्‍सरे, महिलाओं के लिए पीएपी स्मियर तथा स्‍तन की क्‍लीनिकल जांच कर रहे हैं।
इसी प्रकार मेघालय की महिला किसानों के कृषि और बागवानी उत्‍पाद को बढ़ावा देने के लिए एनआरसीडब्‍ल्‍यू, एनएमईडब्‍ल्‍यू मेघालय सरकार के समाज कल्‍याण विभाग और नेशनल स्किल फाउंडेशन आफ इंडिया ने मेघालय महिला किसान उत्‍सव का आयोजन किया है। इस उत्‍सव का उद्देश्‍य महिला किसानों को बाजार और ब्रांड के लिए मंच उपलब्‍ध कराना है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]