स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रशिक्षुओं को बाजार आधारित सहायता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 18 November 2013 09:31:00 AM

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय उद्यमिता और लघु व्‍यापार विकास संस्‍थान (एनआईईएसबीयूडी) भारत सरकार के सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उपक्रम मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन अंतर्राष्‍ट्रीय ख्‍याति का एक राष्‍ट्रीय स्‍तर का उद्यमिता संस्‍थान है। यह संस्‍थान अपने विभिन्‍न क्रियाकलापों के माध्‍यम से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के बीच प्रतिस्‍पर्धा बढ़ाने सहित उसके संवर्द्धन और विकास के उद्देश्‍य को लेकर प्रशिक्षण, अनुसंधान और परामर्शी सेवाएं प्रदान करने में जुटा है।
सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्रालय की प्रशिक्षण संस्‍थान के लिए सहायता योजना के अधीन उद्यमिता विकास कार्यक्रम और उद्यमिता-सह-कौशल विकास कार्यक्रम संस्‍थान की प्रशिक्षण संबंधी गतिविधियों की एक महत्‍वपूर्ण श्रेणी है। संस्‍थान ने 2,18,681 भागीदारों को शामिल करते हुए कुल 8368 प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए हैं, जिसमें 31 अक्‍तूबर, 2013 तक 125 से अधिक देशों के 2,500 से भी अधिक भागीदारों के साथ 160 से भी अधिक अंतर्राष्‍ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं।
इस संबंध में संस्‍थान ने अपने उत्‍तीर्ण प्रशिक्षुओं और कलस्‍टर संघों को बाजार आधारित सहायता प्रदान करने के लिए एक मंच उपलब्‍ध कराया है, ताकि वे नई दिल्‍ली स्थित प्रगति मैदान में आयोजित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला 2013-14 में अपने उत्‍पादों को दर्शा सकें और उसकी ब्रिकी कर सकें। सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्रालय में सचिव माधव लाल ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में एएस एंड डीसी अमरेंद्र सिंहा और संयुक्‍त सचिव एनएन त्रिपाठी भी उपस्थित थे। संस्‍थान के महानिदेशक अरूण कुमार झा ने जोर देकर कहा कि एनआईईएसवीयूडी देशभर में उद्यमिता के सृजन के अभियान को फैलाने के लिए दृढ़ संकल्‍प है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]