स्वतंत्र आवाज़
word map

दस लाख ईपीएफ़ खाता धारकों के दावे निबटाए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 7 November 2013 08:40:24 AM

epfo logo

नई दिल्‍ली। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफ़ओ) ने 10 लाख से अधिक खाता धारकों के दावों का निबटारा किया है। ईपीएफ़ओ ने अक्‍तूबर 2013 में 10,21,922 दावों का निबटारा किया। यह संख्‍या सितंबर माह में किए गए निबटारों की तुलना में 28 प्रतिशत अधिक है। इनमें से 72 प्रतिशत दावे महीने के पहले दस दिनों में निबटाए गए, जबकि‍ बाकी 28 प्रतिशत दावे 30 दिनों के बीच निबटाए गए। खाता-धारकों की शिकायतों का निवारण करने के फलस्‍वरूप केंद्रीय लोक शिकायत निवारण प्रणाली में दर्ज की गई शिकायतें घटकर 100 से कम हो गई हैं।
हाल ही में सक्रिय हुआ कर्मचारी भविष्‍य निधि इंटरनेट शिकायत प्रणाली (ईपीएफइजीएमएस) में भी शिकायतें 25,000 से घटकर 5,500 हुई हैं। केंद्रीय भविष्‍य निधि‍ आयुक्‍त केके जालान ने इस बात पर खुशी जताई कि ईपीएफ़ओ के 123 दफ्तरों में से 108 दफ्तरों में 30 दिनों से अधिक कोई शिकायत बिना निबटारे के नहीं रहता। ईपीएफ़ओ में एक ऑन लाइन ट्रांस्‍फर क्‍लेम पोर्टल (ओटीसीपी) की शुरूआत की है, जो आम तौर पर हर साल आए 13 लाख ट्रांस्‍फर दावों का निबटारा करेगी। दो सॉफ्टवेयर की भी शुरूआत की गई एक की सहायता से कर्मचारी का नाम बदला जा सकेगा और दूसरे की सहायता से ब्‍याज तथा दंडात्‍मक हर्जाने की गणना की जा सकेगी।
सॉफ्टवेयर के आ जाने से न केवल शिकायतों का निबटारा होगा बल्कि करोड़ों रूपये की वसूली भी हो पाएगी। केके जालान ने वर्ष 2013 के वित्‍तीय समावेश तथा भुगतान पुरस्‍कार जीतने के लिए कर्मचारियों को बधाई दी है। यह पुरस्‍कार कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन को 93 प्रतिशत से अधिक दावों का निबटारा कम्‍प्‍यूटर के माध्‍यम से निबटाने के लिए दिया गया है। साथ ही 1 नवंबर 2013 तक 99 प्रतिशत सेवानिवृत्‍त कर्मचारियों का कोर बैंकिंग खाते नंबर में उनका पेंशन जमा कराया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]