स्वतंत्र आवाज़
word map

वाणिज्य संबंधी समिति को सुझाव भेजें

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 6 November 2013 07:01:12 AM

नई दिल्‍ली। वाणिज्य संबंधी संसदीय स्थायी समिति ने विदेश व्यापार के लिए ऋण और बाजार पहुंच की सुविधाओं के बारे में जनता से सुझाव आमंत्रित किए हैं। संसदीय स्थायी समिति ने विदेश व्यापार के लिए ऋण और बाजार पहुंच की सुविधाओं के विषय को जांच और रिपोर्ट करने को अपने हाथ में लिया है। इस समिति के अध्यक्ष राज्यसभा के सदस्य शांता कुमार हैं। समिति ने इस बारे में आम जनता, विशेषज्ञों, संस्थानों, संगठनों से इस विषय में रूचि रखने वाले हितधारकों से सुझाव, टिप्पणियां आमंत्रित करने का निर्णय लिया है। समिति को भेजा गया ज्ञापन समिति के रिकार्ड का एक हिस्सा होगा और उसे गुप्त रखा जाएगा। ये विचार समिति की रिपोर्ट संसद में प्रस्तुत किए जाने के समय तक किसी को प्रकट नहीं किए जाएं। इसका उल्लंघन समिति के विशेषाधिकारों का हनन माना जाएगा।
सुझावों, विचारों, टिप्पणियों में अन्य बातों के साथ-साथ भारतीय निर्यातकों, आयातकों को उपलब्ध सहायता, समर्थन, सुविधाएं, एमएसएमई क्षेत्र की निहित क्षमता को सुदृढ़ करने के लिए अपेक्षित नीतिगत उपाय तथा विदेश व्यापार हेतु क्षेत्र तक बैंक और बाजार की पहुंच को सुविधाजनक बनाना, विदेश व्यापार तंत्र को जोखिम मुक्त बनाने और ऋण तथा वित्त पोषण के लिए इसे प्रमुख क्षेत्र बनाने के लिए आवश्यक ढांचागत सुधार, हमारी उत्पादन प्रक्रिया में प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करने के उपाय और कच्चे माल की अपेक्षा तैयार माल के निर्यात को बढ़ावा देने तथा कुशल विदेश व्यापार में रूकावट डालने वाली ढांचागत बाधाएं, विदेश व्यापार के उद्देश्य से कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने हेतु वांछित बैंक सुधार, विदेश व्यापार के विकास पर नज़र रखने के लिए आवश्यक प्रारूप और अनुचित प्रक्रियाओं की रोकथाम, विदेश व्यापार संबंधी नीतियों, योजनाओं के बारे में सीमा शुल्क तथा विदेश व्यापार महानिदेशालय के अधिकारियों के बीच समन्वय पैदा करना, विदेश व्यापार को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकारों को आमंत्रण, निर्यात प्रोत्साहन परिषदों, विदेश व्यापार महानिदेशालय और भारत व्यापार प्रोत्साहन संगठन की कार्यकुशलता आदि शामिल हैं।
बताया गया है कि ये मामले केवल सांकेतिक हैं और न कि विस्तृत। इस विषय पर विचार, सुझाव देने के इच्छुक व्यक्ति, संस्थाएं समिति को हिंदी अथवा अंग्रेजी में राज्यसभा सचिवालय के निदेशक जे सुंदरियाल को कमरा नंबर-201, द्वितीय तल, संसद भवन संकाय, नई दिल्ली-110001 (दूरभाष नंबर-23034541) अथवा ईमेल- sundrial@sansad.nic.in, rsc-comm@sansad.nic.in पर इस विज्ञप्ति के प्रकाशन की तिथि से 30 दिन के भीतर भेजें। लिखित प्रपत्र भेजने के अलावा समिति के समक्ष मौखिक रूप से अपने विचार व्यक्त करने के इच्छुक व्यक्तियों से अनुरोध किया गया है कि वे इस बारे में सूचित करें। इस बारे में समिति का निर्णय अंतिम होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]