स्वतंत्र आवाज़
word map

पोर्ट ऑफ स्‍पेन के साथ सांस्‍कृतिक संबंध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 4 November 2013 06:41:49 AM

chandresh kumari katoch

पोर्ट ऑफ स्‍पेन। भारत, पोर्ट ऑफ स्‍पेन में चीनी का संग्रहालय बनाने में ट्रिनिडाड एडं टोबेगो की सरकार को सहयोग देगा। भारत की संस्‍कृति मंत्री चंद्रेश कुमारी कटोच ने पोर्ट ऑफ स्‍पेन में ट्रिनिडाड एडं टोबेगो के कला और बहुसंस्‍कृति मंत्री लिंकन डगलस के साथ इस पहली नवंबर को एक संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन अपने स्‍वागत का धन्‍यवाद देते हुए यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों का लंबा इतिहास रहा है और इस यात्रा से हम दोनों के बीच सांस्‍कृतिक संबंधों और एक-दूसरे देश के लोगों के बीच संबंधों में वृद्धि होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि मैंने कल टोबेगो की यात्रा की थी और यह यात्रा सांस्‍कृतिक रूप से ज्ञानवर्धक थी, मेरा इस देश के साथ लंबा और घनिष्‍ठ संबंध 1970 के दशक से रहा है, उस समय मेरे भाई गज सिंह जोधपुर ट्रिनिडाड एडं टोबेगो में भारत के उच्‍चायुक्‍त थे, मैंने इस यात्रा के दौरान ट्रिनिडाड एडं टोबेगो के राष्‍ट्रपति, विदेश मंत्री और कला तथा बहु संस्‍कृति मंत्री से सौहार्दपूर्ण और सार्थक विचारों का आदान-प्रदान किया। चंद्रेश कुमारी कटोच सायंकाल को दीपावली समारोहों में भाग लेने के लिए दीवाली नगर गईं और साथ ही वहां के प्रधानमंत्री से भेंट की।
भारत और ट्रिनिडाड के बीच राजनयिक संबंध सौहार्दपूर्ण और सार्थक रहे हैं। यूपीए सरकार में दोनों देशों के बीच कई उच्‍चस्‍तरीय यात्राएं भी हुईं। भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चोगम शिखर सम्‍मेलन के लिए 2009 में ट्रिनिडाड की यात्रा की थी और ट्रिनिडाड की प्रधानमंत्री कमला प्रसाद बिसेसर ने 160 सदस्‍यीय शिष्‍टमंडल के साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए 2012 में भारत की यात्रा की थी। दोनों देशों के बीच हाल के वर्षों में कई मंत्रिस्‍तरीय यात्राएं हुई हैं। भारत और ट्रिनिडाड के सांस्‍कृति संबंध दोनों देशों के बीच 1987 में हुए सांस्‍कृतिक समझौते के प्रतीक हैं। उस सांस्‍कृतिक समझौते का अनुसरण करते हुए जनवरी 2012 में 2012-14 के लिए एक सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम पर हस्‍ताक्षर किए गये। इस सांस्‍कृतिक कार्यक्रम की मुख्‍य विशेषताएं हैं-प्रदर्शनियों का आदान-प्रदान,कलाकारों का आदान-प्रदान,मानव विज्ञानियों का आदान-प्रदान, सांस्‍कृतिक शिष्‍टमंडलों का आदान-प्रदान, संस्‍थाओं के बीच दीर्घकालिक सांस्‍कृतिक समझौतों को प्रोत्‍साहन, रेडियो और टेलीविजन के कार्यक्रमों तथा वृत-चित्रों का आदान-प्रदान और फीचर और वृत्‍त-चित्रों के उत्‍सवों का आयोजन।
सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के अधीन संस्‍कृति सचिव ने मई 2012 में भारतीय विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। राष्‍ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद ने भारत और ट्रिनिडाड एडं टोबेगो के बीच सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान के सिलसिले में उस देश की उच्‍चतर शिक्षा, अनुसंधान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की राष्‍ट्रीय संस्‍था के साथ एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। भारत ने अक्‍टूबर 2013 मे एक भारत उत्‍सव आयोजित करने का प्रस्‍ताव भी रखा है, लेकिन उसकी तारीख अभी तय नहीं हो पायी है। दोनों देशों में भारत और ट्रिनिडाड एडं टोबेगो के बीच राजनयिक संबंधों के 50वीं वर्षगांठ 24 से 31 अगस्‍त 2012 तक मनायी गई। इसके लिए विभिन्‍न समारोह जैसे ट्रिनिडाड एडं टोबेगो के बैंड-दिल-ए-नादान का दिल्‍ली में प्रदर्शन और सूरजकुंड मेले सहित उत्‍सवों के लिए ट्रिनिडाड एडं टोबेगो के कार्नीवाल कॉस्‍ट्यूम डिजाइनर की भारत यात्रा फरवरी 2013 में आयोजित की गई।
ट्रिनिडाड एडं टोबेगो की सरकार के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए संस्‍कृति मंत्री की बातचीत के परिणामस्‍वरूप जो प्रारूप तैयार किया गया वह इस प्रकार है-दोनों देशों के बीच 1987 के समझौते के स्‍थान पर एक नया सांस्‍कृतिक समझौता तैयार किया जाएगा, ताकि उसमें सांस्‍कृतिक क्षेत्र में हुए आधुनिक विकास को शामिल किया जा सके। सांस्‍कृतिक समझौते पर आधारित 2014-16 के लिए सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम निकट भविष्‍य में तैयार किया जाएगा। सहयोग की रूपरेखा पर विचार करने और आपसी सुविधा से निर्धारित तिथि पर समझौते पर हस्‍ताक्षर हेतु वहां के मंत्री लिंकन डगलस को कलाकारों के एक शिष्‍टमंडल के साथ भारत यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है। ट्रिनिडाड एडं टोबेगो में अक्‍टूबर 2013 में जो भारत उत्‍सव होना था, जो नहीं हो पाया, अब नये सांस्‍कृतिक समझौते के अधीन यह उत्‍सव अक्‍टूबर 2014 में आयोजि‍त किया जाएगा। पोर्ट ऑफ स्‍पेन में चीनी का एक संग्रहालय बनाने के लिए ट्रिनिडाड एडं टोबेगो की सरकार के साथ सहयोग बढ़ाया जाएगा। पुरालेखों के रख-रखाव में सहयोग के लिए ट्रिनिडाड एडं टोबेगो की सरकार को सहायता भी दी जाएगी। संस्‍कृति मंत्री ट्रिनिडाड एडं टोबेगो सरकार के फिल्‍म विकास में सहयोग और दीवाली नगर में सांस्‍कृतिक केंद्र के निर्माण का अनुरोध सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा विदेश मंत्रालय से करेंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]