स्वतंत्र आवाज़
word map

चार उद्योग इकाईयों को कायाकल्‍प पुरस्‍कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 31 October 2013 09:21:47 AM

nitish sengupta

नई दिल्‍ली। चार केंद्रीय लोक उद्यमों को आज नई दिल्‍ली में बीआरपीएसइ (बोर्ड फॉर रिकंट्रक्‍सन ऑफ पब्‍लिक सेक्‍टर इंटरप्राइजेज) का कायाकल्‍प पुरस्‍कार 2013 प्रदान किया गया। बीआरपीएसई के अध्‍यक्ष डॉ नी‍तीश सेन गुप्‍ता ने इन चार लोक उद्यमों को यह पुरस्‍कार दिया-भारत कोकिंग कोल लिमिटेड, राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम लिमिटेड, नेशनल प्रोजेक्‍ट कंट्रक्‍शन कारपोरेशन और सेल की रिफ्रैक्‍ट्री इकाई (पूर्ववर्ती भारत रिफ्रैक्‍ट्रीज लिमिटेड)।
ये लोक उद्यम पहले घाटे में चल रहे थे, लेकिन पिछले तीन वित्‍तीय वर्षों-2010-11, 2011-12 तथा 2012-13 में इन उद्यमों ने लगातार मुनाफा कमाया। बीआरपीएसई की सिफारिशों के आधार पर सरकार से मिली वित्‍तीय मदद के बाद इन उद्यमों का कुल मूल्‍य भी बढ़ा है। पुरस्‍कार समारोह में डॉ सेन गुप्‍ता ने ऑन द विंग्‍स ऑफ ट्रांसफॉरमेशन नामक पुस्तिका का लोकार्पण भी किया। इसमें इन चार लोक उद्यमों की सफलता की कहानियां हैं। पुरस्‍कार समारोह में पीईएसबी के अध्‍यक्ष अतुल चतुर्वेदी और लोक उद्यम विभाग के सचिव ओपी रावत भी मौजूद थे।
अब तक बीआरपीएसई ने 68 मामलों पर विचार किया है और 58 लोक उद्यमों को 39,200 करोड़ रुपये की कुल सहायता से पुनर्जीवित करने तथा 6 लोक उद्यमों को बंद करने की अनुशंसा की है। भारत सरकार ने 44 लोक उद्यमों को 28,354 करोड़ रुपये की सहायता से पुनर्जीवित करके 2.16 लाख कर्मचारियों को लाभान्वित करने और 3 लोक उद्यमों को बंद करने की सिफारिश की है। इसके अतिरिक्‍त बीआरपीएसई की सिफारिशों की आधार पर संबद्ध धारक कंपनियां 3 सहायक कंपनियों को पुनर्जीवित करने का काम कर रही है। धारक कंपनियों ने इसके लिए 6,923 करोड़ रुपये का सहायता अनुदान दिया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]