स्वतंत्र आवाज़
word map

अरूणाचल प्रदेश में अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन मार्ट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 18 October 2013 09:19:34 AM

arunachal pradesh

तवांग-अरूणाचल प्रदेश। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने तवांग में 18 अक्‍टूबर से दूसरे अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन मार्ट का आयोजन कि‍या है। इस तीन दि‍वसीय कार्यक्रम के अयोजन में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों तथा पश्‍चि‍म बंगाल की सरकारों ने भी मदद की है। औपचारि‍क रूप से इस अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन मार्ट का उद्घाटन अरूणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री 19 अक्‍टूबर 2013 को करेंगे।
इस आयोजन का उद्देश्‍य भारत के पूर्वोत्‍तर क्षेत्रों में पर्यटन की संभावनाओं के बारे में घरेलू तथा अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार को जानकारी देना है। इसी उद्देश्‍य से पर्यटन से जुड़े उद्यमी तथा सभी हि‍त धारक जैसे कि‍ क्रेता, वि‍क्रेता, मीडि‍याकर्मी तथा सरकारी वि‍भागों के अधि‍कारी इसमें शामि‍ल हुए हैं। गुवाहाटी में जनवरी 2013 को पहला अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन मार्ट का आयोजन कि‍या गया था, जि‍समें 49 टूर ऑपरेटर तथा 14 मी‍डि‍या प्रति‍नि‍धि‍ शामि‍ल हुए थे।
व्‍यावसायि‍क बैठकों के साथ-साथ इस तीन दि‍वसीय आयोजन में प्रेजेंटेशन, सांस्‍कृति‍क संध्‍या, पर्यटन स्‍थलों की सैर भी शामि‍ल होंगे। वि‍देशी प्रति‍नि‍धि‍यों के अलावा देश के दूसरे भागों से आए पर्यटन-उद्यमी भी कुछ कारोबार करेंगे। पचपन वि‍देशी प्रति‍नि‍धि‍ ऑस्‍ट्रेलि‍या, बांग्‍लादेश, ब्रूनेई, कंबोडि‍या, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशि‍या, इटली, जापान, म्‍यांमार, नार्वे, ओमान, फि‍लि‍पींस, रूस, सिंगापुर, थाइलैंड, युनाइटेड किंगडम, अमरीका और वि‍यतनाम से तवांग पहुंचे हैं। इस आयोजन के बाद 21 अक्‍टूबर से 27 अक्‍टूबर के बीच इन्‍हें इन राज्‍यों की चुनिंदा जगहों की सैर कराई जाएगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]