स्वतंत्र आवाज़
word map

इंडोनेशिया के फार्मा में भारतीय निवेश

इंडोनेशिया से दोहा दौर की वार्ता पर बातचीत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 12 October 2013 10:43:47 AM

जकार्ता। भारत के वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने इंडो‍नेशिया के व्‍यापार मंत्री गीता विरजवान से दोहा दौर की वार्ता के बारे में बातचीत की है। आनंद शर्मा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ इंडो‍नेशिया दौरे पर हैं। वाणिज्‍य मंत्री ने इंडो‍नेशिया के व्‍यापार मंत्री के साथ दिसंबर के शुरू में होने वाली विश्‍व व्‍यापार संगठन की बाली मंत्री स्‍तरीय बैठक के बारे में बातचीत की।
दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि बहुपक्षीय व्‍यापार प्रणाली की महत्‍ता को बरकरार रखने के लिए बाली में बातचीत का सार्थक परिणाम निकालना आवश्‍यक है। जी-33 के देशों के बीच इंडो‍नेशिया और भारत के रखे गए खाद्य सुरक्षा प्रस्‍ताव के मसले पर शर्मा और विरजवान ने सहमति व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि इस बारे में सार्थक निर्णय आवश्‍यक है और इस निर्णय से ही विकासशील देश खाद्य सुरक्षा के बारे में अपनी प्रतिबद्धता पूरी कर सकते हैं।
द्विपक्षीय मसलों पर विचार करते हुए दोनों नेताओं ने दोनों देशों के दो वर्ष पहले द्विपक्षीय मुक्‍त व्‍यापार समझौते को लागू करने संबंधी फैसले पर बातचीत शुरू करने की आवश्‍यकता महसूस की। दोनों नेता दिसंबर 2013 में द्विपक्षीय बातचीत के लिए मिलेंगे। शर्मा ने फार्मास्‍यूटीकल, पशुओं के मांस तथा कपड़ा आयात पर प्रतिबंधात्‍मक व्‍यवस्‍था का मामला भी उठाया। उनके सुझाव पर विरजवान ने इंडो‍नेशिया के औषधि क्षेत्र में भारत के निवेश का स्‍वागत किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]