स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय पुलिस के तीरंदाज़ और एथलीट खूब चमके

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 6 August 2013 11:06:41 AM

world police and fire game

बेलफास्‍ट। भारतीय पुलिस ने बेलफास्‍ट में आयोजित वर्ल्‍ड पुलिस एंड फायर गेम्‍स के चौथे दिन लगातार अपनी जीत का सिलसिला कायम रखा। टार्गेट तीरंदाजी में भारत ने दो स्‍वर्ण पदक और एक रजत पदक, जबकि एथलीट में पाँच स्‍वर्ण पदक और दो रजत पदक जीते। भारतीय एथलीटों को पहले से भी अच्‍छी संख्‍या में पदक मिले हैं। चार सदस्‍यों वाले भारतीय तैराकी दल को नौ स्‍वर्ण, पाँच रजत और दो कांस्‍य पदक मिले। विस्‍तृत परिणामों के अनुसार हैं-तीरंदाजी में भारत ने बाउचर रोड स्‍पोर्टिंग फील्‍ड में आयोजित इस खेल कार्यक्रम में पहली बार तीन सदस्‍यीय दल को तैनात किया।
पारंपरिक बो टार्गेट तीरंदाजी में सीआरपीएफ के दिपुल बोरो ने स्‍वर्ण पदक जीता। रिकर्व बो टार्गेट तीरंदाजी में आईटीबीपी के प्रियंक ने स्‍वर्ण पदक जीता। कंपाउंड बो टार्गेट तीरंदाजी में आईटीबीपी के अनिल कुमार ने रजत पदक जीता। ए‍थलीट में भारत ने सात पुरुषों और सात महिलाओं से बनाई गयी 14 सदस्‍यीय एथलीट टीम को तैनात किया। भारतीय महिलाओं की 4x400 मीटर रिले टीम ने मैक्सिको को एक कड़े मुकाबले में पछाड़ते हुए 4:18.48 मिनट में दौड़ पूरा करके स्‍वर्ण पदक जीता। इस टीम में केरल पुलिस की अंजू थॉमस, चिन्‍चू जोस, एस सिनी और सीमा सुरक्षा बल की मनप्रीत कौर शामिल थीं।
भारतीय पुरुषों की 4x400 मीटर रिले टीम ने अमरीका की मामूली बढ़त के कारण स्‍वर्ण पदक गंवाने के बाद रजत पदक जीता। इस टीम में केरल पुलिस के केजी रंजीत, राहुल पिल्‍लई, दिलीप वेणुगोपाल उत्‍तराखंड पुलिस के रवींद्र रौतेला शामिल थे। भारतीय पुरुषों की 10,000 मीटर धावक ने मैक्सिको के साथ कड़े मुकाबले में उत्‍तराखंड पुलिस के मुकेश रावत ने स्‍वर्ण पदक जीता और 31:11 मिनट में दौड़ पूरा किया। महिलाओं की 10,000 मीटर दौड़ में सीआईएसएफ की अनुराधा सिंह ने स्‍वर्ण पदक जीता। पंजाब पुलिस के ताजिंदर सिंह ने पुरुषों के डिसकस थ्रो में 45.62 मीटर फेंक कर स्‍वर्ण पदक जीता। सीआईएसएफ की नेहा सिंह ने महिलाओं की डिसकस थ्रो में 40.44 मीटर फेंक कर स्‍वर्ण पदक जीता। सशस्‍त्र सीमा बल की एम प्रिया देवी ने महिलाओं की ऊंची कूद प्रतियोगिता में रजत पदक जीता।
तैराकी में भारत की चार सदस्‍यों वाली तैराकी टीम ने इन खेलों के अंतिम दिन में शानदार प्रदर्शन किया। टीम ने नौ स्‍वर्ण, पाँच रजत और दो कांस्‍य पदकों के साथ कुल 16 पदक जीते। सीमा सुरक्षा बल के मानदार आनंद दिवासे ने टीम के लिए चार व्‍यक्तिगत और दो रिले स्‍वर्ण पदक जीतकर सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया, जबकि आंध्र प्रदेश पुलिस के एक युवा और उभरती तैराकी प्रतिभा एम तुलसी चैतन्‍य ने व्‍यक्तिगत रूप से एक स्‍वर्ण और तीन रजत पदकों के अलावा दो टीम रिले स्‍वर्ण पदक प्राप्‍त किए। सीआरपीएफ के रोहित कुमार ने दो व्‍यक्तिगत स्‍वर्ण और दो टीम रिले स्‍वर्ण पदक जीते। पंजाब पुलिस के राजबीर सिंह ने दो रजत और दो कांस्‍य पदक जीते।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]