स्वतंत्र आवाज़
word map

नोएडा में रोज़गार मेले में 237 को ऑफर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 17 June 2013 04:24:30 AM

नोएडा। राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान में 14 जून, 2013 को रोज़गार मेले का आयोजन किया गया। इस मेले के शुभारंभ के अवसर पर राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के कार्यपालक निदेशक जेपी राय ने लाभप्रद रोज़गार के लिए युवाओं को कुशल बनाने और उनके कौशल को उन्नत बनाने के लिए भारत सरकार की विभिन्न पहल का उल्लेख किया।
राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान के महानिदेशक अरुण कुमार झा ने लोगों को प्रशिक्षण देने और उन्हें रोज़गार सहायता उपलब्ध कराने के जरिए उनका उद्यम कौशल बढ़ाने में संस्थान के प्रयासों का वर्णन किया। यह प्रयास इसलिए किए जा रहे हैं, ताकि वे विभिन्न औद्योगिक और सेवा क्षेत्रों में लाभप्रद रोज़गार हासिल कर सकें। एक दिन के इस रोजगार मेले में मैकडोनल्ड, पिज्जा हट, हल्दीराम, पैंटालून, देवयानी फूड चेन और गोदरेज किचन सहित 54 कंपनियों/फर्मों के प्रतिनिधि शामिल हुए।
संस्थान में विभिन्न कौशल और क्षेत्रों में प्रशिक्षण हासिल कर चुके कुल 618 प्रतिभागियों ने इस मेले में पंजीकरण कराया था, जिनमें से 237 को मौके पर ही लाइट इंजीनियरिंग वर्क्स में 5,000 से 7,000 रुपये प्रति महीने और आईटी क्षेत्र में 12,000-14,000 रुपये प्रति महीने के वेतन पर रोज़गार का ऑफर दिया गया। पचास से अधिक प्रतिभागियों को विभिन्न कंपनियों ने अगले दौर के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए चुना। पिछले वर्ष नोएडा और पटना में आयोजित रोज़गार मेले में भी लोगों ने बड़ा उत्साह दिखाया था।
सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान, विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए प्रतिस्पर्द्धा बढ़ाने सहित सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यमियों को बढ़ावा देने और उनके विकास के उद्देश्य से प्रशिक्षण, शोध और परामर्श सेवाएं चलाता है। संस्थान की प्रशिक्षण गतिविधियों की महत्वपूर्ण श्रेणियों में से एक उद्यमिता विकास कार्यक्रम और उद्यमिता-सह-कौशल विकास कार्यक्रम है। यह सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम मंत्रालय की प्रशिक्षण संस्थानों को सहायता योजना के तहत चलाए जा रहे हैं।
इन कार्यक्रमों का मूल उद्देश्य प्रशिक्षण के बाद अधिक से अधिक प्रतिभागियों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना है, संस्थान इसके लिए उन्हें सभी तरह की सहायता भी उपलब्ध कराता है। संस्थान उन लोगों को प्लेसमेंट सहायता भी देता है, जो प्रशिक्षण के बाद नौकरी का विकल्प चुनते हैं। इस मकसद से संस्थान समय-समय पर विभिन्न स्थानों पर रोज़गार मेले आयोजित करता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]