स्वतंत्र आवाज़
word map

राज्यमंत्री की ड्राइव-इन वैक्सीनेशन की अपील

कटरा से वैक्सीन फॉर ऑल-फ्री फॉर ऑल कार्यक्रम का उद्घाटन

टीकाकरण अभियान को और तेज़ एवं अनुकूल बनाने का निर्देश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 22 June 2021 02:03:07 PM

jitendra singh during the launching of the vaccines for all-free for all programme

कटरा (जम्मू)। केंद्रीय पूर्वोत्तर विकास राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने ड्राइव-इन वैक्सीनेशन की सुविधा को विस्तार देने की अपील की है, जिसमें टीकाकरण के इच्छुक व्यक्ति के पास अपने वाहन या परिवहन में निकटतम टीकाकरण केंद्र तक जाने और अपनी गाड़ी में बैठकर टीका लगवाने का विकल्प होता है। उन्होंने कहा कि इसके बाद व्यक्ति को गाड़ी को खड़ी रखने और 30 मिनट की अनिवार्य निगरानी अवधि तक इंतजार करने की सलाह दी जा सकती है, इस दौरान यदि संभव हो तो टीकाकरण कराने वाले व्यक्ति को हल्का जलपान जैसे जूस का पैकेट दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि देश के कई जिलों में उत्साहजनक परिणामों के साथ इस प्रयोग को सफलतापूर्वक लागू किया गया है और इसे टीकाकरण अभियान को तेज एवं अनुकूल बनाने के लिए यहां भी दोहराया जा सकता है।
पूर्वोत्तर विकास राज्यमंत्री ने माता वैष्णो देवी तीर्थ की गोद में बसे शहर कटरा से वैक्सीन फॉर ऑल-फ्री फॉर ऑल कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह हम सभी, विशेष रूपसे युवाओं के लिए दुनिया के सबसे बड़े नि:शुल्क टीकाकरण अभियान को पूरा करने और अन्य देशों के लिए एक मिसाल कायम करने केलिए संकल्प लेने का अवसर है। उन्होंने प्रशासन को अलग-अलग वेटिंग और होल्डिंग जोन की व्यवस्था करके टीकाकरण को ज्यादा सुखद बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कराने वाले व्यक्ति को 30 मिनट की प्रतीक्षा अवधि के दौरान वहां पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी या डॉक्टर कोविड जागरुकता से जुड़े सुझाव दे सकते हैं और यदि संभव हो तो इस उद्देश्य के लिए ऑडियो-वीडियो साधनों का भी उपयोग किया जा सकता है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन और स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की सराहना करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में 76% से ज्यादा टीकाकरण का लक्ष्य पहले ही हासिल कर लिया गया है और जून के अंत तक 100% टीकाकरण का लक्ष्य भी हासिल कर लिया जाएगा और 18 से 45 आयुवर्ग के लिए लगभग 50% टीकाकरण का लक्ष्य जुलाई के अंत तक हासिल हो जाएगा।
पूर्वोत्तर विकास राज्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण अभियान में युवाओं के पास एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर है और उनकी पूर्ण रूपसे समर्पित भागीदारी से यह और अधिक सफल बन सकता है। कोविड-19 टीकाकरण प्रक्रिया में प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि केरल के बाद जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक आबादी का टीकाकरण हो चुका है और इससे बांदीपोरा का वेयान गांव शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पाने वाला देश का पहला गांव बन गया है। सभी के लिए वैक्सीन के महत्व पर जोर देते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि टीकाकरण अभियान को जन अभियान में बदलने की जिम्मेदारी न केवल सरकार है, बल्कि नागरिक समाज की भी है। उन्होंने कहा कि पहले दिन जब देश में टीकाकरण की शुरुआत हुई थी, तब छह करोड़ से ज्यादा लोगों को टीके लगे थे, जोकि कई यूरोपीय देशों की कुल आबादी से भी ज्यादा है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत को दुनिया में सबसे तेज कोविड टीकाकरण अभियानों में से एक अभियान रखने का गौरव हासिल है। उन्होंने एकबार फिर सभी से कोविड-19 वैक्सीन लेने के बावजूद एसओपी का पालन करने, सभी आवश्यक सावधानी बरतने और कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का अक्षरश: पालन करने पर जोर दिया। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद विकासकार्य नहीं रुके हैं, क्योंकि नरेंद्र मोदी सरकार किसी भेदभाव के बगैर विकास को सुदूर कोनों तक पहुंचाने के लिए अडिग है। इस अवसर पर प्रशासन और स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, डीडीसी चेयरमैन सराफ सिंह, उपाध्यक्ष अधिवक्ता सादिया, पालिका अध्यक्ष कटरा शशि गुप्ता, पालिका अध्यक्ष रियासी सुदेश कुमार, कटरा उपाध्यक्ष अजय बारू, मंत्री रहे अजय नंदा, पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, वरिष्ठ नेता शील मंगोत्रा, कुलदीप दुबे, कबला सिंह, जिले के विभिन्न हिस्सों से बीडीसी, सरपंच और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]