स्वतंत्र आवाज़
word map

कोरोना से सीबीएसई परीक्षाएं टलीं

हमें छात्रों के सर्वोत्तम हितों का ध्यान है-प्रधानमंत्री

विभिन्न स्तरों पर होने वाली परीक्षाओं की समीक्षा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 14 April 2021 04:01:20 PM

cbse logo

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उभरती कोरोना परिस्थितियों के मद्देनज़र आज एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न स्तरों पर होने वाली परीक्षाओं की समीक्षा की। बैठक में केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, स्कूल और उच्च शिक्षा सचिव एवं संबंधित शीर्ष अधिकारी शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने दोहराया कि छात्रों का स्वास्थ्य सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र को छात्रों के सर्वोत्तम हितों का ध्यान है, जिनको सुनिश्चित करते हुए उनके शैक्षणिक हितों को भी सुरक्षित रखेंगे।
सीबीएसई को दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 4 मई 2021 से प्रारंभ करनी थी। देश के कई राज्यों में कोविड-19 महामारी के मामले बढ़ रहे हैं, इनमें से कुछ राज्य अन्य राज्यों की तुलना में अधिक प्रभावित हुए हैं, इस स्थिति में 11 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। सीबीएसई राज्य बोर्डों की तुलना में एक अखिल भारतीय बोर्ड है, इसलिए बोर्ड के लिए देश में एकसाथ परीक्षा आयोजित करना आवश्यक है। महामारी और स्कूल बंद होने की वर्तमान स्थिति और छात्रों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह तय किया गया है कि कक्षा 12 के लिए 4 मई से 14 जून 2021 तक होने वाली बोर्ड की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।
सीबीएसई बोर्ड 1 जून 2021 को फिरसे इन परीक्षाओं की स्थिति की समीक्षा करेगा और इसके पश्चात जानकारी को साझा किया जाएगा। परीक्षाओं को शुरू करने से कम से कम 15 दिन पहले एक नोटिस दिया जाएगा। कक्षा 10 के लिए 4 मई से 14 जून 2021 तक होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। दसवीं कक्षा के बोर्ड के परिणामों को बोर्ड के तैयार एक वस्तुनिष्ठ मानदंड के आधार पर तैयार किया जाएगा। यदि कोई भी उम्मीदवार छात्र या छात्रा इस आधार पर दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं है तो उसे परीक्षा करने के लिए अनुकूल माहौल होने के बाद परीक्षा में बैठने का एक अवसर दिया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]