स्वतंत्र आवाज़
word map

केंद्र से बाढ़ प्रभावित राज्यों को पूरी मदद!

गृह राज्यमंत्री की नागालैंड के सीएम के साथ समीक्षा

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में खोज राहत व बचाव कार्य जारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 6 August 2018 02:59:37 PM

union minister of state for home kiren rijiju reviewed with nagaland cm

दीमापुर। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, गृह मंत्रालय, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के अधिकारियों की टीम के साथ दीमापुर और कोहिमा जिलों के बाढ़ एवं भूस्खलन प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। गृह राज्यमंत्री ने इस मौके पर नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो, गृह सचिव, पुलिस महानिरीक्षक और राज्य सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक में राज्य में बाढ़ एवं भूस्खलन की स्थिति की समीक्षा के दौरान राज्य सरकार एवं केंद्रीय एजेंसियों के खोज, राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार नागालैंड जैसे राज्यों में बाढ़ की आपदा से काफी आहत है और वह इससे निपटने में राज्य सरकारों को हर संभव मदद देगी।
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने बाढ़ और भूस्खलन की इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित आमलोगों को मूलभूत जरूरत की सामग्री उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने राज्य सरकार को भरोसा देते हुए कहा कि एसडीआरएफ टीम की दूसरी टुकड़ी जल्द ही राहत कार्य के लिए भेजी जाएगी और अंतर-मंत्रीय केंद्रीय टीम भी 10 से 15 दिन के अंदर राज्य का दौरा करेगी। नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने इस अवसर पर राज्य के बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में खोज, राहत एवं बचाव कार्य में सहयोग के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि जिस तरह से केंद्र सरकार ने तेज़ी दिखाते हुए राहत एवं बचाव कार्य के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर के साथ-साथ एनडीआरएफ की टीम भेजी, उससे राहत एवं बचाव कार्य और प्रभावित लोगों तक बचाव संसाधनों को तेजी से वितरित करने में भी काफी मदद मिली है।
गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि इस प्राकृतिक आपदा से राज्य में फसल के साथ-साथ सड़कमार्ग सेवा को काफी नुकसान पहुंचा है। किरेन रिजिजू ने राज्य सरकार से आर्थिक सहायता के लिए जल्द-से-जल्द ज्ञापन देने का अनुरोध किया है। गौरतलब है कि नागालैंड के कई इलाके भारी बारिश के कारण बाढ़ की चपेट में आ गए हैं, यहां एनडीआरएफ की दो टीमें दिन-रात राहत एवं बचाव कार्यों में लगी हुई हैं, इसके साथ ही भारतीय वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर भी राहत कार्यों में लगे हुए हैं। गुवाहाटी एयरपोर्ट पहुंचने पर असम सरकार के राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग में प्रधान सचिव ने राज्य में जारी बाढ़ की स्थिति से गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू को अवगत कराया और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ टीम के अनुकरणीय कार्यों के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]