स्वतंत्र आवाज़
word map

'पर्यावरण संरक्षण के कार्यक्रमों से जुड़ें युवा'

देहरादून के राजपुर में वृक्षारोपण व स्वच्छता अभियान

विद्यालयों में पौधों के संरक्षण हेतु वृक्ष रिपोर्ट कार्ड

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 18 June 2018 12:51:11 PM

rajpur, plantation, sanitation campaign

देहरादून/ राजपुर। उत्तराखंड राज्य में राजपुर के कैरवां गांव में पौधा रोपण एवं स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में युवाओं ने भढ़चढ़कर हिस्सा लिया और पर्यावरण को स्वच्छ एवं संरक्षित करने के उद्देश्य से बड़ी संख्या में पौधों को रोपित किया। गौरतलब है कि राजपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखंड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। राजपुर महानगर से भाजपा के अध्यक्ष विनय गोयल ने इस अवसर पर कहा कि पर्यावरण संरक्षण से ही धरती पर जीवन का संरक्षण हो सकता है।
विनय गोयल ने कहा कि युवाओं का पर्यावरण संरक्षण के इतने भाव एवं समर्पण से कार्यरत होना उन्हें अत्यंत हर्ष से भर देता है। उन्होंने युवाओं से आग्रह करते हुए कहा कि वे एकजुटता के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक साफ एवं स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में सहायक बनें। उन्होंने कहा कि पहाड़ और हरेभरे वृक्षों के समृद्ध जंगल अगर सुरक्षित रहेंगे, तभी पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। पौधा रोपण एवं स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के विशेष कार्याधिकारी धीरेंद्र सिंह पवार भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि बच्चों और युवाओं के माध्यम से पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जनजागरुकता का समय-समय पर प्रचार-प्रसार अवश्य करना चाहिए। उन्होंने क‌हा कि पर्यावरण को हराभरा रखने के लिए हमें वृक्षारोपण कार्यक्रम का और भी ज्यादा प्रचार-प्रसार करना चाहिए।
उत्तराखंड में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं मीडिया प्रभावी इंदुबाला ने आध्यात्मिक एवं सरल जीवन अपनाने के लिए युवाओं को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के महत्व को समझें और पर्यावरण सुरक्षा में अपना योगदान दें। कार्यक्रम के मुख्य संयोजक एवं युवा नेता प्रशांत सिंह ने सुझाव दिया कि सरकारी विद्यालयों में लगाए गए पौधों के संरक्षण हेतु एक वृक्ष रिपोर्ट कार्ड भी अनिवार्य कराया जाए। कार्यक्रम का संचालन मनु सिंह ने किया। पौधा रोपण कार्यक्रम में काजल नेगी, एमी धनकर, परवीन, ॠषि और बेह्बूद संस्था के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]