स्वतंत्र आवाज़
word map

डाक टिकट संग्रह में राजस्‍व वृद्धि के अवसर-सिन्‍हा

दीनदयाल स्‍पर्श योजना के तहत छात्रों को बांटी गई छात्रवृत्ति

सौर ऊर्जा और वैज्ञानिक स्‍टीफन हॉकिंग पर डाक टिकट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 21 March 2018 01:55:09 PM

releasing the commemorative postage stamp on solar system

नई दिल्‍ली। केंद्रीय संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने डाक विभाग से आग्रह करते हुए कहा है कि विभाग को डाक टिकट संग्रह के क्षेत्र में राजस्‍व वृद्धि के अवसरों की तलाश करनी चाहिए, यह विश्‍व के अनेक देशों में भी प्रचलित है। मनोज सिन्‍हा ने ये विचार दीनदयाल स्‍पर्श योजना यानी डाक टिकट को एक पसंदीदा कार्य के रूपमें प्रोत्‍साहन देने के लिए छात्रवृत्ति योजना 2017-18 के पहले संस्‍करण के विजेताओं को पुरस्‍कार प्रदान करने के लिए एक समारोह में व्यक्त किए। उन्होंने दिल्‍ली क्षेत्र से चयनित 40 छात्रों को पुरस्‍कार प्रदान किए।
राज्यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने डाक विभाग से अगली प्रतियोगिता के लिए एक लाख छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। दीनदयाल स्‍पर्श योजना ‌के तहत पूरे भारत के 22 क्षेत्रों से कुल 880 छात्रों को विजेता घोषित किया गया था, जिन्होंने वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए मनोज सिन्‍हा से बातचीत भी की। प्रतियोगिता में 20,000 छात्रों ने भाग लिया था। गौरतलब है कि डाक टिकट संग्रह के अंतर्गत डाक टिकटों का अध्‍ययन और संग्रह किया जाता है, इसमें टिकट तलाश करना, प्राप्‍त करना, सूचीबद्ध करना, भंडारण आदि कार्य शामिल होते हैं। डाक टिकट संग्रह को पसंदीदा कार्यों का राजा कहा जाता है, क्‍योंकि इसके कई शैक्षिक लाभ हैं। यह सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक वास्‍तविकता को दर्शाता है।
डाक टिकट संग्रह की पहुंच बढ़ाने के लिए डाक विभाग ने 3 नवंबर 2017 को स्‍कूली बच्‍चों के लिए दीनदयाल स्‍पर्श छात्रवृत्ति‍ कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। योजना के तहत छठी कक्षा से नवी कक्षा के छात्रों को वार्षिक छात्रवृत्ति पुरस्‍कार दिया जाता है। वर्ष 2017-18 में 20,000 छात्रों ने प्रतियोगिता में भाग लिया था, जिनमें से 880 छात्रों को अंतिम रूपसे चयन किया गया था, चयनित छात्र को 500 रुपये प्रति महीने के दर से 6,000 रुपये छात्रवृत्ति के रूपमें दिए जाते हैं। छठी, सातवीं, आठवीं और नौवीं कक्षा से कुल 40 छात्रों का चयन किया जाता है। वैज्ञानिक स्‍टीफन हॉकिंग को इतिहास के सबसे विख्‍यात भौतिक वैज्ञानिकों में एक माना जाता है। ब्रह्माण्‍ड का जन्‍म तथा संरचना, बिग बैंग सिद्धांत तथा ब्‍लैक हॉल के संबंध में किए गए उनके कार्य अतुलनीय हैं। स्‍टीफन हॉकिंग रेडिएसन ने विषयवस्‍तु से संबंधित हमारी समझ को बेहतर किया है। डाक विभाग ने उनके सम्‍मान में एक विशेष कवर जारी किया है और सौर ऊर्जा प्रणाली पर आधारित आठ स्‍मारक डाक टिकटें भी जारी कीं, जिनमें सौर मंडल के आठों ग्रहों को शामिल कि‍या गया है।
समारोह में डाक विभाग और सीसीआईसी के बीच तथा डाक विभाग और डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूएफ के बीच दो सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए गए, जो सीसीआईसी डाक टिकट से संबंधित सहायक सामग्री का विकास करेगा, ख्‍याति प्राप्‍त कलाकार डाक टिकट से संबंधित उत्‍पादों का निर्माण करेंगे और डाक टिकट के संदर्भ में पिछले 150 वर्ष के समृद्धि विरासत को बौद्धिक सम्‍पदा के रूप में विकसित किया जाएगा। डाक विभाग और विश्‍वव्‍यापी कोष के बीच हुई सहमति के अंतर्गत प्राकृतिक विरासत के संरक्षण विषय पर डाक टिकट संबंधी सहायक सामग्री विकसित की जाएगी और डाक टिकट सामग्री के माध्‍यम से पर्यावरण और वन्‍य जीव के संरक्षण तथा जलवायु परिवर्तन का सामना करने के प्रति लोगों को जागरुक बनाया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]