स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में त्‍वरित जन परिवहन का विस्‍तार

देहरादून के लिए भी वैकल्पिक परिवहन की सिफारिश

परिवहन प्रणाली-अवसर एवं चुनौतियों पर सम्‍मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 14 March 2018 02:50:20 PM

conference on mass rapid transport systems for urban areas

कोलकाता। दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा है कि टियर-II शहरों में मेट्रो परिवहन का विस्‍तार करने की आवश्‍यकता है, लेकिन यह आवश्‍यक नहीं है कि हर शहर में मेट्रो परिवहन प्रणाली हो, इसके बजाय हर शहर की जरूरतों पर ही इसे आधारित होना चाहिए। इस संबंध में उन्‍होंने कहा कि मेट्रो रेल निगम ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के लिए वैकल्पिक परिवहन प्रणाली की सिफारिश की है। वे कोलकाता में ‘शहरी क्षेत्रों के लिए त्‍वरित जन परिवहन प्रणाली-अवसर एवं चुनौतियों’ पर प्रथम क्षेत्रीय सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। मंगू सिंह ने कहा कि भारत में सामाजिक, आर्थिक और सांस्‍कृतिक विकास के लिए एक अच्‍छी परिवहन प्रणाली को स्‍थापित करना अत्‍यंत आवश्‍यक है, हालांकि विकास सुविधाओं के अनुरूप संसाधन होना भी जरूरी है, ताकि प्रौद्योगिकी को हमेशा अद्यतन रखा जा सके।
दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा कि भारत के मौजूदा हरित क्षेत्र परिदृश्‍य में एक टिकाऊ शहरी परिवहन प्रणाली को स्‍थापित करना भी आवश्‍यक है, शहरीकरण विकास का स्‍वाभाविक केंद्र है। उन्होंने कहा कि एमआरटीएस में निवेश से प्रदूषण के साथ-साथ दुर्घटनाओं की संख्‍या भी घट जाएगी। उन्‍होंने बताया कि नवीकरणीय ऊर्जा पर अपेक्षाकृत ज्‍यादा जोर देने वाला डीएमआरसी बांग्‍लादेश और इंडोनेशिया को उनकी संबंधित मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए परामर्श सेवाएं मुहैया करा रहा है। नीति आयोग के सलाहकार राकेश रंजन ने कहा कि क्षेत्रीय कनेक्टिविटी में एमआरटीएस की अहम भूमिका है, जो मेट्रो रेल से परे है, हालांकि एमआरटीएस में अपेक्षा से कम निवेश होने से संबंधित मसलों को सुलझाने की जरूरत है। राकेश रंजन ने शहरी परिवहन प्रणाली में 100 हजार करोड़ रुपये के निवेश की आवश्‍यकता को ध्‍यान में रखते हुए मेट्रो रेल प्रणाली की वित्तीय लाभप्रदता के बारे में भी विस्‍तार से बताया।
सून सिक ली ने कहा कि एआईआईबी भारत के लिए ऋण राशि को मौजूदा 1.7 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 2 अरब अमेरिकी डॉलर करने जा रहा है। गौरतलब है कि भारत एशियन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इंवेस्‍टमेंट बैंक का एक संस्‍थापक सदस्‍य है। वित्त मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव डॉ कुमार वी प्रताप ने कहा कि एमआरटीएस की दक्षता और पर्यावरणीय लाभ को देखते हुए यह प्रणाली आवश्‍यक है, क्‍योंकि इसकी वजह से अपेक्षाकृत कम प्रदूषण होता है और भीड़भाड़ भी कम हो जाती है, अत: एमआरटीएस कहीं ज्‍यादा दक्ष एवं किफायती सेवाएं मुहैया कराती है, जो सरकार के मूल मंत्र के अनुरूप है। डॉ कुमार वी प्रताप ने कहा कि व्‍यक्तिगत परिवहन की तुलना में एमआरटीएस प्रति यूनिट ऊर्जा खर्च करके कहीं ज्‍यादा लोगों को एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकती है, अत: परिवहन के अन्‍य साधनों की तुलना में एमआरटीएस आर्थिक दृष्टि से कहीं ज्‍यादा लाभप्रद है। आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव मुकुंद कुमार सिन्‍हा ने कहा कि अगले पांच वर्ष के दौरान एमआरटीएस में लगभग 4 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की आवश्‍यकता है।
कोलकाला मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक परशुराम सिंह ने कोलकाता में मेट्रो रेल के विस्‍तार की राह में मौजूद बाधाओं का उल्‍लेख करते हुए कहा कि मेट्रो रेल को अपने विस्‍तार के दौरान अपने रूट में आने वाली ऐतिहासिक इमारतों को भी ध्‍यान में रखना पड़ता है, इसीके तहत कोलकाता मेट्रो रेल के विस्‍तार के दौरान इसके रूट में पड़ने वाली 1000 झुग्‍गी-झोपड़ियों को हटाने की जरूरत को भी ध्‍यान में रखना पड़ रहा है। यह सम्‍मेलन वित्त मंत्रालय, एआईआईबी, एसोचैम और विकासशील देशों के लिए अनुसंधान एवं सूचना प्रणाली ने संयुक्‍त रूपसे आयोजित किया था।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]