स्वतंत्र आवाज़
word map

पर्यावरण विशेषज्ञ पल्लव पुरोहित गति से जुड़े

देहरादून में प्रदूषण नियंत्रण पर सक्रिय है गति फाउंडेशन

उत्तराखंड को ठोस विकास नीति की जरूरत-पल्लव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 28 February 2018 04:07:31 PM

scientist dr. pallava purohit

देहरादून। देहरादून शहर में वायु प्रदूषण नियंत्रण पर महत्वपूर्ण काम कर रहे थिंक टैंक गति फाउंडेशन को ऊर्जा और पर्यावरण विज्ञान के अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक डॉ पल्लव पुरोहित सलाहकार के रूपमें अपनी सेवाएं देने जा रहे हैं। डॉ पल्लव पुरोहित मूल रूपसे रुद्रप्रयाग जिले के पाली जैखंडा गांव के निवासी हैं और हेमवतीनंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से भौतिकी में एमएससी करने के बाद इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फार एप्लाइड सिस्टम्स एनालिसिस लक्सेनबर्ग ऑस्ट्रिया में वैज्ञानिक रिसर्च स्कॉलर हैं। वायु प्रदूषण, ऊर्जा और क्लाइमेट चेंज जैसे विषयों में दक्ष डॉ पल्लव पुरोहित आईआईएएसए के एयर क्वालिटी एवंग्रीनहाउस गैसस प्रोग्राम और हम्बर्ग इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल इकॉनोमिक्स जर्मनी के क्लाइमेट पॉलिसी प्रोग्राम से भी जुड़े रहे हैं।
इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ग्लोबल एनर्जी इंश्यूज के एसोसिएट एडिटर और सस्टेनेबिलिटी जर्नल के एडिटोरियल मेंबर रह चुके हैं डॉ पल्लव पुरोहित। वे ज्यूरिख स्विटजरलैंड के इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिकल साइंस के विजिटिंग फैकल्टी और ईस्ट एंगलिया यूनिवर्सिटी यूके के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल डेवलपमेंट व काउंसिल ऑफ एनर्जी, एंवार्नमेंट एंड वाटर नई दिल्ली के विजिटिंग फैलो के रूपमें भी काम कर चुके हैं। पल्लव पुरोहित देश में ऊर्जा, पर्यावरण और आर्थिक क्षेत्र में काम करने वाली अनेक संस्थाओं से जुड़े रहे हैं। गति फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने डॉ पल्लव पुरोहित का स्वागत करते हुए कहा है कि उन जैसे पर्यावरण वैज्ञानिक के सुझाव फाउंडेशन को और ज्यादा गति देंगे और फाउंडेशन भविष्य में और भी अच्छा कर सकेगा।
गति फाउंडेशन को लिखे सह‌‌मति पत्र में डॉ पल्लव पुरोहित ने फाउंडेशन के कार्यों की सराहना की है। उन्होंने कहा है कि इस फाउंडेशन के माध्यम से उन्हें अपने राज्य उत्तराखंड के लिए कुछ करने का मौका मिलेगा। उनका कहना है कि उत्तराखंड में न सिर्फ जमीनीस्तर पर कार्य करने की जरूरत है, बल्कि सतत विकास प्रक्रिया को जारी रखने के लिए ठोस नीति बनाने की भी जरूरत है। उल्लेखनीय है कि गति फाउंडेशन देहरादून शहर को वायू प्रदूषण से मुक्त रखने और यहां के पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए सतत प्रयत्नशील है। इसके स्वयंसेवी इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। डॉ पल्लव पुरोहित के साथ आने से गति फाउंडेशन को अपने प्रयासों में और गति मिलेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]