स्वतंत्र आवाज़
word map

राजभवन में बाल कल्याण परिषद की बैठक

परिषद के उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त हुए डॉ एसएस डंग

बैठक में परिषद के कार्यों व योजनाओं पर हुई चर्चा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 February 2018 01:37:27 AM

meeting of child welfare council in raj bhavan

लखनऊ। राज्यपाल राम नाईक ने राजभवन में उत्तर प्रदेश बाल कल्याण परिषद की कार्यकारिणी समिति की बैठक में परिषद के रिक्त उपाध्यक्ष पद पर डॉ एसएस डंग को सर्वसम्मति से मनोनयन के लिए अपनी सहमति प्रदान की। ज्ञातव्य है कि पूर्व उपाध्यक्ष योगेंद्रनाथ वर्मा की असामयिक मृत्यु के कारण उत्तर प्रदेश बाल कल्याण परिषद का उपाध्यक्ष पद रिक्त था। बैठक में दो मिनट मौन धारण करके योगेंद्रनाथ वर्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। राम नाईक ने कहा कि परिषद की योजनाओं को निर्बाध रूपसे संचालित करने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार से मिलने वाले वित्तीय अनुदान के बारे में उन्हें परिषद शीघ्र जानकारी देगा, जिससे संबंधित विभाग से समन्वय करके अनुदानों को समय पर प्रदान किया जाएगा।
राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि परिषद के पदाधिकारी महिला कल्याण विभाग से पत्र व्यवहार करने के साथ ही व्यक्तिगत रूपसे संपर्क करके समस्याओं का निराकरण कराएं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बाल कल्याण परिषद केंद्र एवं राज्य सरकार से किए गए पत्राचार की प्रति उन्हें उपलब्ध कराए, ताकि संबंधित विभाग के केंद्र एवं राज्य सरकार के मंत्रियों एवं अधिकारियों से समन्वय करके समाधान किया जा सके। राज्यपाल राम नाईक ने बैठक में निर्णय लिया कि पूर्व उपाध्यक्ष रामकुमार लीला भार्गव की स्मृति में 11 हज़ार रुपये का पुरस्कार वीर बालिकाओं को प्रतिवर्ष प्रदान किया जाए और राष्ट्रपति से वीरता पुरस्कार से सम्मानित नाजिया खान कोराजभवन में एक कार्यक्रम का आयोजन करके सम्मानित किया जाए।
उत्तर प्रदेश बाल कल्याण परिषद की बैठक में लीलावती मुंशी निराश्रित बालगृह की तीन संवासिनियों के विवाह पर भी चर्चा की गई। बैठक में परिषद के कार्यों एवं चलाई जा रही योजनाओं पर भी विचार-विमर्श हुआ। राज्यपाल अपनी ओर से कमला भार्गव पुस्तकालय एवं वाचनालय बालभवन दरोगा खेड़ा लखनऊ के बच्चों को उपयोगार्थ पुस्तक भेंट करेंगे। बैठक में राज्यपाल की प्रमुख सचिव जूथिका पाटणकर, परिषद की महासचिव रीता सिंह, परिषद के पदाधिकारी, वन विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, महिला कल्याण विभाग के अधिकारी एवं प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]