स्वतंत्र आवाज़
word map

विश्व हिंदू महासंघ ने उठाया अनूठा बीड़ा

जेलों की जमीन पर हो गायों का पालन और संवर्धन

नोएडा में हिंदू महासंघ का हुआ बड़ा सम्मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 2 May 2017 04:25:11 AM

big conference of hindu federation in noida

नोएडा (गौतमबुद्धनगर)। विश्व हिंदू महासंघ ने एक बीड़ा उठाया है, जिसके तहत वह उत्तर प्रदेश की जेलों के पास मौजूद हजारों एकड़ भूमि का गौपालन और गौ संवर्धन जैसे कार्यों के लिए उपयोग कराना चाहता है, जिससे जेलों को बाहर से न दूध खरीदना पड़ेगा और न खाद खरीदनी पड़ेगी, बल्कि जेलों में कैदियों के उपयोग से जो रोटी खाना बच जाता है, वह भी गायों के उपयोग में लाया जा सकेगा। विश्व ‌हिंदू महासंघ ने दो साल पहले एक टोलफ्री नंबर से इस विषय पर एक सर्वे भी किया था और पश्चिम उत्तर प्रदेश में जेल अधीक्षकों से इसपर विचार-विमर्श भी किया था, जिसे जनता में भी सकारात्मक समर्थन मिला था। विश्व हिंदू महासंघ जेलों को अपने खर्च से अच्छी किस्म की गायें, नंदी और उनसे जुड़े कुछ संसाधन भी देना चाहता है और वह चाहता है कि यह सारा प्रबंधन जेल प्रशासन के ही पास हो और इसमें कैदियों की सकारात्मक ऊर्जा का उपयोग किया जाए, जिससे जेल और उसके आस-पास का वातावरण भी सकारात्मक होगा।
विश्व हिंदू महासंघ मेरठ मंडल का कार्यकर्ता सम्मेलन गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में हिंदू कार्यकर्ताओं ने भाग लिया और जिसमें इस विचार को सर्वसम्‍मति से पारित किया गया। सम्मेलन में महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष भिकारी प्रजापति मुख्य अतिथि थे और सम्मेलन की अध्यक्षता कालका पीठाधीश्वर सुरेंद्रनाथ महाराज ने की। सम्मेलन के दौरान महासंघ के सौ पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने रक्तदान भी किया। जूनियर विश्व चैंपियन गोल्फ विजेता अर्जुन भाटी और गोल्ड मेडलिस्ट अमित भाटी को सम्मेलन में सम्मानित किया गया। इनके अलावा भी सम्मेलन में विभिन्न जनपदों से आए संगठन के पदाधिकारियों, समाजसेवियों को प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष श्रीवास्तव, जिला प्रभारी अजयपाल नागर और जिलाध्यक्ष ओंकार भाटी ने प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।
विश्व हिंदू सम्मेलन में 'भारत एक हिंदूराष्ट्र विषय' पर विचार गोष्ठी हुई, जिसमें वक्ता के रूपमें जेवर से विधायक धीरेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री नबाब सिंह नागर, वरिष्ठ भाजपा नेता तेजा गुर्जर, बुलंदशहर जिला प्रभारी गजेंद्र खारी, जिला अध्यक्ष गाजियाबाद आदेश त्यागी उपस्थित थे। विश्व हिंदू महासंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष और कार्यक्रम संयोजक मनीष श्रीवास्तव ने इसमें कहा कि विश्व हिंदू महासंघ के पूरे पश्चिम उत्तरप्रदेश के कार्यकर्ताओं में जेलों में गौ संवर्धन और सामाजिक कार्यक्रमों को लेकर बहुत उत्साह है, बस कार्यकर्ताओं को अनुशासन में रहकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि विश्व हिंदू महासंघ यूपी के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर और मोबाइल ऐप्प पराक्रम की 14 मई 2017 को लांचिंग की जाएगी। मनीष श्रीवास्तव ने कहा कि विश्व हिंदू महासंघ एक सामाजिक और सांस्कृतिक संगठन है, उनका कहना था कि मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश और महंत योगी आदित्यनाथ महाराज इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।
मनीष श्रीवास्तव ने कहा कि दो साल पहले जेलों और अन्य जगहों पर गौ पालन हो, इसके लिए एक सर्वे किया गया था, जिसका करीब सात लाख लोगों ने समर्थन किया था, उसकी टोलफ्री हेल्पलाइन थी, जिसका योगी आदित्यनाथ महाराज ने गोरखपुर में उद्घाटन भी किया था। इस सर्वे की नब्ज़ को देखने के बाद विश्व हिंदू महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष सहित प्रदेश के दस कार्यकर्ताओं का ग्रुप बना, जिसमें कोर सदस्य के रूप में राहुल सिन्हा, सुनील शुक्ला, प्रमोद कुमार, सुनील जायसवाल, अजयपाल नागर, अवधेश गुप्ता, गौतम योगी, वेद नागर, विजय कुमार बरेली ने लोगों से संवाद स्थापित किया। उन्होंने कहा कि वृहद चर्चा में पाया गया कि उत्तर प्रदेश की अधिकतर जेलों में पचास से नब्बे एकड़ तक जमीन है, जिसपर गौ पालन हो सकता है, जहां उन्हें चारे के अलावा जेलों में बची हजारों रोटियां भी दी जा सकती हैं। उन्होंने पश्चिमी उतर प्रदेश की कुछ जेलों के अधीक्षकों से बात भी की, जो इस प्रस्ताव पर सहमत भी हुए हैं, जिसके फलस्वरूप विश्व हिंदू महासंघ की तरफ से उन्हें अच्छी प्रजाति की बीस अच्छी गायें और एक नंदी भेंट किया जाएगा, साथ ही साथ चारा काटने वाली मशीन, ट्यूबेल और अन्य जरुरी सामान भी किया जाएगा, यह सब विश्व हिंदू महासंघ मेरठ मंडल के कार्यकर्ता मिल जुलकर करेंगे, इस गौशाला की शुरुआत इसी सप्ताह होने की उम्मीद है। सभी गौशालाएं जेल प्रशासन के पूर्ण नियंत्रण और प्रशासन में चलाई जाएंगी।
विश्व हिंदू महासंघ के उपाध्यक्ष ने कहा कि जिस प्रकार जेलों में पेंटिंग, कारपेंटरी और अन्य कार्य होते रहते हैं, उसी प्रकार गौपालन को भी सेवा और कैदियों की सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह के रूप में लिया जाना चाहिए, इससे जेलों के आस-पास का वातावरण सकारात्मक होगा, इसके सफल प्रयोग से जेल प्रशासन को लाखों लीटर दूध और खाद भी बाहर से लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गौपालन के लिए संसाधन की दृष्टी से जेल सबसे उपयुक्त जगह है, जेल में यह प्रयोग एक आदर्श प्रयोग साबित होगा और जेल प्रशासन को एक साल में इसके लाभ भी दिखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं में इस प्रस्ताव पर बेहद उत्साह है, विश्व हिंदू महासंघ पूरे उत्तर प्रदेश में गौपालन, गौ संवर्धन, सफाई, रक्तदान शिविर, मंदिरों में सामूहिक पूजन, सभी नदियों पर आरती कार्यक्रम भी करा रहा है।
विश्व हिंदू महासंघ के प्रदेश महामंत्री ओमप्रकाश यादव, प्रदेश उपाध्यक्ष सुमित कटियार, प्रदेश मंत्री राहुल सिन्हा, वेद नागर, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी सुनील शुक्ला, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी प्रमोद कुमार, फलाहारी बाबा, सुनील जायसवाल, अवधेश गुप्ता, बरेली जिला प्रभारी विजय श्रीवास्तव, आशु सक्सेना, प्रतापगढ़ जिलाध्यक्ष अनिल पांडेय, गौतम योगी, अंबिकाकांत राय और पदाधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित थे। कार्यक्रम के संचालन का कार्य भी स्वयं मनीष श्रीवास्तव ने किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]