स्वतंत्र आवाज़
word map

डिजिटल इंडिया के लिए युवा महोत्सव

प्रधानमंत्री ने किया वीडियो कांफ्रेंसिंग से संबोधित

स्‍वामी विवेकानंद को भी श्रद्धांजलि दी गई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 13 January 2017 12:03:48 AM

pm modi addresses national youth festival via video conferencing in rohtak

रोहतक। हरियाणा के रोहतक शहर में ‘डिजिटल इंडिया के लिए युवा’ थीम के साथ 21वें राष्‍ट्रीय युवा महोत्‍सव का शुभारंभ हुआ। इस चार दिवसीय महोत्‍सव के उद्घाटन समारोह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देशभर के उन युवाओं को इंगित करते हुए संबोधित किया, जो इस आयोजन में भाग लेने के लिए रोहतक आए हुए हैं। युवा समारोह का उद्घाटन केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय में स्‍वतंत्र प्रभार राज्‍यमंत्री विजय गोयल और हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने किया। हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज और कई अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। महोत्‍सव में विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 5000 युवा प्रतिनिधि ज्ञान का संवर्धन और अपने-अपने अनुभवों को साझा कर रहे हैं।
खेल राज्यमंत्री विजय गोयल ने स्‍वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि दी और कहा कि वर्ष 1985 से ही भारत सरकार उनके जन्‍मदिन को राष्‍ट्रीय युवा दिवस के रूप में मना रही है, क्‍योंकि उनका जीवन और उपदेश इस देश के करोड़ों युवाओं के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।उन्‍होंने कहा कि इस साल महोत्‍सव की थीम ‘डिजिटल इंडिया के लिए युवा’ है, जो भारत सरकार द्वारा डिजिटलीकरण एवं कौशल विकास पर दिए जा रहे विशेष बल की खास अहमियत को दर्शाती है। यह थीम ‘युवा की अगुवाई में विकास’ से संबंधित प्रधानमंत्री के विजन के लिए घोषित राष्ट्रीय लक्ष्य को प्राप्‍त करने की दिशा में अग्रसर होने की बात को भी दर्शाती है।
विजय गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्‍व में सरकार ने एकजुट, मजबूत एवं आधुनिक भारत के निर्माण का मिशन शुरू किया है। उन्‍होंने कहा कि ‘डिजिटल इंडिया’ और कौशल विकास पहल का उद्देश्‍य भारत को डिजिटल ढंग से सशक्‍त समाज और ज्ञान अर्थव्‍यवस्‍था में तब्‍दील करना है। पांच सौ रुपये एवं हज़ार रुपये के नोटों को बंद किए जाने का उल्‍लेख करते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि काले धन, आतंकवादियों को धन प्रवाह और नकली नोटों की समस्‍या से निजात दिलाने के उद्देश्‍य से यह निर्णय लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि पैसे के लेन-देन के डिजिटल के तरीकों का उपयोग करके भारत को लेस कैश सोसायटी में तब्‍दील करने में युवा महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]