स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षामंत्री ने की भारतीय तटरक्षकों की प्रशंसा

तटरक्षक मुख्‍यालय में तटरक्षक कमांडरों का सम्मेलन

समुद्र में राष्ट्रविरोधी तत्वों की घुसपैठ पर नज़र

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 1 October 2016 06:04:13 AM

manohar parrikar, coast guard commanders' conference

नई दिल्ली। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने तटरक्षक मुख्‍यालय में तटरक्षक कमांडरों के 35वें सम्मेलन का उद्घाटन किया। रक्षामंत्री ने न केवल परिसंपत्तियों की तैनाती के द्वारा समुद्री और तटीय सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल के प्रयासों की सराहना की, बल्कि तटीय सुरक्षा नेटवर्क चरण-1 के प्रभावी उपयोग की भी बहुत प्रशंसा की। उन्‍होंने उम्‍मीद जाहिर की कि सीएसएन चरण-2 को भी समय पर लागू किया जाएगा। वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य के कारण उन्‍होंने भारतीय तटरक्षक बल से पेट्रोलियम गश्‍त बढ़ाकर तटीय सुरक्षा प्रणाली को और मजबूत करने के लिए भी कहा, ताकि समुद्र के माध्यम से राष्ट्र विरोधी तत्वों की घुसपैठ को रोका जा सके। गौरतलब है कि समुद्र में भारतीय तटरक्षक बल की सक्रियता से घुसपैठ की कई कोशिशें नाकाम की गई हैं और कड़ी निगरानी की जा रही है।
रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने भारतीय तटरक्षक बल के अधिकारियों को उल्‍लेखनीय अतुल्‍य समुद्रीय सुरक्षा बनाए रखने के लिए अपने कर्तव्‍यों का निर्वहन करने में दिखाए गए समर्पण और पेशेवर रूख की सराहना करते हुए कहा कि तटरक्षक बल ने नाविकों की सुरक्षा में उल्‍लेखनीय सेवा की है। उन्होंने कहा कि भारतीय तटरक्षक बल ने श्रीलंका के साथ भारतीय क्षेत्र में मछली पकड़ने वाली नौकाओं की सुरक्षा के बारे में सक्रिय प्रयास किए, जिससे संदेह के आधार पर पकड़ने के मामलों में काफी कमी आई है। उन्‍होंने यह जानकर प्रसन्‍नता जाहिर की कि फिलहाल कोई भी भारतीय मछुआरा श्रीलंका की हिरासत में नहीं है। रक्षामंत्री ने तटरक्षक बल को उसकी परिचालन निपुणता और सेवा में प्रगति, मानव श्रम और नए अधिग्रहण से संबंधित मामलों के संबंध में रक्षा मंत्रालय से सभी सहायता दिए जाने का वायदा किया।
मनोहर पर्रिकर ने भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' की नीति को साकार करने के प्रयासों के माध्यम से सभी रैंकों में समग्रता को बढ़ावा देने के लिए भारतीय तटरक्षक बल के प्रयासों का स्वागत किया और उसके बेड़े को मजबूत करने के लिए भारत में निर्मित जहाजों की आपूर्ति के लिए आदेश दिया। उन्होंने तटरक्षक कमांडरों के सम्मेलन की सफलता और सार्थक विचार-विमर्श के लिए शुभकामनाएं दीं। सम्मेलन में रक्षा मंत्रालय और भारतीय तट रक्षक के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया, जिसमें तटरक्षक बल के महानिदेशक राजेंद्र सिंह, अपर निदेशकों और तटरक्षक बल के क्षेत्रीय कमांडरों ने भाग लिया। सम्‍मेलन का हर वर्ष आयोजन किया जाता है, जिसमें सभी क्षेत्रीय कमांडर भविष्य के रोडमैप, विभिन्न नीति और सामरिक मुद्दों पर चर्चा करते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]