स्वतंत्र आवाज़
word map

स्वच्‍छ भारत मिशन पर 'कॉमिक बुक'

वेंकैया नायडू ने की अमर चित्र कथा की प्रशंसा

स्वच्छता के लिए प्रेरित करेगी कॉमिक बुक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 1 September 2016 06:47:45 AM

clean india mission, comic book

नई दिल्ली। केंद्रीय शहरी विकास, आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन और सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू की उपस्थिति में नई दिल्ली में स्वच्‍छ भारत मिशन पर ‘कॉमिक बुक’ के एक विशेष संस्‍करण के प्रकाशन और वितरण के लिए शहरी विकास मंत्रालय और अमर चित्र कथा के बीच सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए गए। यह कॉमिक बुक 32 पन्‍नों की होगी, जिसमें स्‍वच्‍छ भारत मिशन के स्‍वच्‍छता और ठोस कचड़ा प्रबंधन के संबंध में संदेश शामिल होगा। इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने स्वच्छ भारत मिशन में अमर चित्र कथा की भागीदारी की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि देश के युवा और छात्र हर प्रकार के सामाजिक बदलाव में महत्‍वपूर्ण कड़ी होते हैं।
वेंकैया नायडू ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि यह कॉमिक बुक बच्‍चों को अपने घरों, स्‍कूलों, पड़ोस और अंतत: अपने शहरों को स्‍वच्‍छ बनाने के लिए प्रेरित करेगी। उन्‍होंने कहा कि इस कदम से स्‍वच्‍छ भारत मिशन एक जनांदोलन के रूप में उभरेगा। पुस्‍तक में मिशन, शहरों के लिए स्‍वच्‍छता रैंकिंग, पर्यावरण और व्‍यक्तियों तथा संगठनों के बारे में प्रेरक कहानियां दी जाएंग‌ी, ताकि बच्‍चों में स्‍वच्‍छता की भावना पैदा हो। पुस्‍तक में ऐसे बिंदु और उपाय भी बताए जाएगा, जिससे बच्‍चों को अपने क्षेत्रों की सफाई के बारे में जानकारी मिलेगी।
कॉमिक बुक के एक खंड में यह भी बताया जाएगा कि स्‍वच्‍छता अभियान के लिए समुदायों को किस प्रकार संगठित किया जाए। अमर चित्र कथा इस कॉमिक बुक का विशेष संस्‍करण अंग्रेजी में तैयार करेगा और उसका अनुवाद हिंदी में किया जाएगा। कॉमिक बुक और उसमें दी गई कहानियों को बड़े पैमाने पर प्रसारित करने के लिए शहरी विकास मंत्रालय उन्‍हें सीबीएससी, केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय के जरिए वितरित करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]