स्वतंत्र आवाज़
word map

हथकरघा का भी ऑनलाइन पोर्टल

सचिव रश्मि वर्मा ने की पोर्टल की शुरूआत

हथकरघा से जुड़ी हैं अनेक जानकारियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 1 September 2016 06:44:10 AM

secretary rashmi verma, handloom online portal launched

नई दिल्ली। केंद्रीय वस्‍त्र मंत्रालय में सचिव रश्मि वर्मा ने हथकरघा स्टाल आवंटन में पारदर्शिता लाने के लिए नई दिल्ली में ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की। उन्होंने बताया कि यह पोर्टल बुनकरों के लिए एक अनुकूल मंच है, इससे हथकरघा स्टाल आवंटनकी प्रकिया में पारदर्शिता आएगी, इसप्रौद्योगिकी से आवंटन प्रक्रिया में और अधिक पारदर्शिता तथा हथकरघा बुनकरों को भी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि वस्त्र मंत्रालय की इस प्रक्रिया से नए आवेदकों को सरलीकृत प्रक्रियाओं को पालन करने, उपयोग में सरलता लाने तथा स्तर में सुधार में मदद मिलेगी। वस्त्र सचिव ने हस्तशिल्पियों को भी सुविधा प्रदान करने के लिए इसी तरह की प्रक्रिया लाने का निर्देश दिया है। इस अवसर पर वस्त्र मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।
हथकरघा ऑनलाइन पोर्टल कैसे काम करेगा? जब भी समाचार-पत्रों में विज्ञापन देकर ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे, तब बुनकर और उनके संगठन इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। वैसे बुनकर या संगठन जो पहली बार आवेदन कर रहे हैं, उन्हें पहले पंजीकृत करना होगा, उसके बाद इनके डाटाबेस अपडेट हो जाएंगे और फिर उनको आवेदन करने के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा। पंजीकृत करने के बाद वे आवेदन कर सकेंगे, ऑनलाइन आवेदनों को सीधे अधिकार क्षेत्र में आने वाले बुनकर सेवा केंद्र को भेज दिया जाएगा। बुनकर सेवा केंद्र निर्धारित समय के भीतर ऑनलाइन पात्र आवेदकों के आवेदनों की जांच करेगा और वैसे आवेदनों जो पात्रता के अनुकूल नहीं होंगे, सही कारण के साथ जवाब भी भेजेगा। इसके बाद अनुशंसित आवेदनों को सिस्टम द्वारा संकलित किया जाएगा, जो कम्प्यूटरीकृत ड्रॉ के लिए तैयार हो जाएगा, इसके साथ ही राज्यवार और स्लॉट वार प्रतीक्षा सूची सहित चयनित उम्मीदवारों की कम्प्यूटरीकृत सूची तैयार हो जाएगी।
सिस्टम आवंटियों को दुकान का आवंटन, आवंटी स्टाल नंबर के साथ एसएमएस और ईमेल से जानकारी भेजी जाएगी। आवेदक वेबसाइट पर लॉगिन कर आवंटन पत्र का प्रिंटआउट ले सकेंगे। आवंटन पत्र के प्रिंटआउट पत्र के जरिए स्टालों का अधिकार लेने के लिए वे आयोजकों से संपर्क कर सकते हैं। इसका वेब लिंक http://handloomstall.gov.in/HEMS/pages/hems_home.action है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]