स्वतंत्र आवाज़
word map

मारुति सुजुकी की रोमांचकारी रैली

रेस के दीवानों की रेतीली धरती पर तेज़ रफ़्तार

सहनशीलता की अग्नि परीक्षा-आरएस कलसी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 4 April 2016 06:00:35 AM

maruti suzuki desert storm rally

नोएडा। भारत की प्रमुख यात्री वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की 14वीं मारुति सुजुकी डेज़र्ट स्टॉर्म रैली की ग्रेट इंडिया पैलेस मॉल नोएडा से झंडी दिखाकर समारोहपूर्वक शुरुआत हुई। पहले से लोकप्रिय रही यह रैली 2000 किलोमीटर की है और राजस्थान के हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर और जयपुर के रेतीले टीलों और चट्टानी रास्तों से गुजरेगी। रैली के अंतिम चरण का समापन 10 अप्रैल को जोधपुर की रेतीली धरती पर एक पुरस्कार वितरण समारोह के साथ होगा। इस साल रैली में मोटरस्पोर्ट के 200 दीवानों के आने की उम्मीद है, जो अब तक की सर्वाधिक संख्या है और देश में इस रैली की बढ़ती लोकप्रियता का प्रमाण भी है। रैली में भाग लेने भारत के विभिन्न शहरों-जयपुर, मुंबई, दिल्ली, गुड़गांव, चंडीगढ़ और बंगलुरु से लोग आए हैं।
मारुति सुजुकी डेज़र्ट स्टॉर्म रैली के बारे में मारुति इंडिया के अधिशासी निदेशक आरएस कलसी (एम एवं एस) ने कहा कि मारुति सुजुकी डेज़र्ट स्टॉर्म रैली सहनशीलता की अग्नि परीक्षा है। उन्होंने कहा कि यह इस बात की कसौटी है कि इंसान और मशीन किस सीमा तक कठिनाई सह सकते हैं। राजस्थान के बियावान और रेतीले टीलों के बीच से गुजरना एक जबरदस्त चुनौती है पर 2002 से हो रही यह रैली भागीदारों को कच्चे कठिन रास्तों पर रफ़्तार का रोमांच भी देती है। उन्होंने कहा कि रैली की सबसे बड़ी बात यह है कि एडवेंचर के साथ रैली के टीएसडी फॉर्मेट में हम भागीदारों में सुरक्षित ड्राइविंग की भावना को भी बढ़ावा देते हैं, इस साल हमने यह अनुभव कुछ और बेहतर करने का प्रयास किया है।
आरएस कलसी ने कहा कि एक्सप्लोर कैटेगरी में फ्लेक्सी-फॉर्मेट की शुरुआत की गई है, हमें विश्वास है कि कुछ नया करते रहने से मोटरस्पोर्ट की अहमियत बढ़ेगी, साथ ही भारत में इसकी लोकप्रियता भी बढ़ेगी। मारुति सुजुकी डेज़र्ट स्टॉर्म 6 दिन की रैली है और इसकी चार कैटेगरी हैं-एक्स्ट्रीम, एंड्योर, एक्सप्लोर और मोटो। इस साल एक्सप्लोर कैटेगरी दिल्ली से जैसलमेर और जैसलमेर से जोधपुर एक्सप्लोर डस्क में लागू फ्लेक्सी-रूट फॉर्मेट से यह रैली और रोमांचक और मस्त होगी। ये दोनों चरण 3 दिन के हैं और अपने आप में अलग हैं। इस फॉर्मेट का मकसद लोगों को कम दूरी की रैली का अनुभव देना और अधिक संख्या में भागीदारों को आकृष्ट करना है। रैली को अधिक रोमांचक बनाता इसका 200 किलोमीटर का एक चरण रात का भी है। यह दूसरे दिन बीकानेर से जैसलमेर सेक्शन में होगा। मारुति सुजुकी डेज़र्ट स्टॉर्म की गिनती सबसे कठिन मोटरस्पोर्ट रैलियों में होती है। कंपनी नार्दर्न मोटरस्पोर्ट्स के सहयोग से यह सालाना आयोजन करती है।
मारुति सुजुकी डेज़र्ट स्टॉर्म रैली में इस साल इससे पहले की रैलियों के चैंपियन सुरेश राणा, संदीप शर्मा, सीएस संतोष और कार्तिक मारुति भी हैं। इस बार रैली में भाग लेने वाली 6 महिला टीमों में एक बानी यादव और उनकी नेविगेटर सुखबंस मान, 3 बार डेज़र्ट स्टॉर्म विजता टीम भी है। डेज़र्ट स्टॉर्म 2010 और 2015 के विजेता जयपुर के अभिषेक मिश्रा को मारुति सुजुकी विटारा ड्राइव करते देखा जा सकता है, जबकि कार्तिक मारुति विटारा ब्रेज़ा ड्राइव कर रहे हैं। मारुति सुजुकी पिछले 15 सालों से देश में मोटरस्पोर्ट को बढ़ावा दे रही है। इस एक्शन स्पोर्ट को लोकप्रिय बनाने के लिए मारुति सुजुकी स्पोर्ट्स कैलेंडर में मोटर स्पोर्ट्स के कार्यक्रमों का लंबा सिलसिला चलता है। मोटर स्पोर्ट्स के दीवाने शौकिया हों या प्रोफेशनल, सभी के लिए मारुति सुजुकी के इन कार्यक्रमों में रोमांच भरा आनंद मिलता है। पूरे साल के इस कैलेंडर में कई कार्यक्रम होते हैं जैसे-ऑटोक्रॉस, ट्रेजर हंट और प्रोफेशनल रैलियां, जैसे कि मारुति सुजुकी रेड द हिमालय, मारुति सुजुकी डेजर्ट स्टॉर्म और मारुति सुजुकी दक्षिण डेयर। हाल में मारुति सुजुकी के मोटरस्पोर्ट कैलेंडर में एक नया नाम आया है-नेशनल रैली चैम्पियनशिप। इससे कैलेंडर और दिलचस्प हो गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]